SENSEX
NIFTY
GOLD
USD/INR

Weather

23    C

Jabalpur News : थायराइड कैंसर से पीड़ित युवक की सात घंटे तक चली सर्जरी, 750 ग्राम का ट्यूमर निकला

Jabalpur News : नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कालेज के चिकित्सकों ने सफलतपूर्वक की जटिल सर्जरी, मरीज स्वस्थ्य।

दैनिक जागरण 3 May 2024 7:15 am

Bilaspur Crime News: केस वापस लेने बनाया दबाव, मना करने पर भतीजे का तोड़ दिया हाथ पांव

मारपीट से सूरज के हाथ और पैर में चोटे आई है। घायल सूरज को आसपास के लोगों ने अस्पताल में भर्ती कराया।

दैनिक जागरण 3 May 2024 7:14 am

Lok Sabha Chunav 2024 : भोपाल में प्रदेश भाजपा कार्यालय पहुंचे भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष, प्रत्येक बूथ पर 370 वोट बढ़ाने पर जोर

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने तीसरे और चौथे चरण की लोकसभा सीटों पर अब तक किए गए कार्यों का फीडबैक भी लिया।

दैनिक जागरण 3 May 2024 7:10 am

Bilaspur Crime News: शराब छुपाने बेडरूम में बनाया था तहखाना, पति-पत्नी गिरफ्तार

रतनपुर थाना प्रभारी अजय कुमार ने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए लागू आदर्श आचार संहिता के दौरान पुलिस ने अब तक पांच हजार लीटर अवैध शराब जब्त की है।

दैनिक जागरण 3 May 2024 7:10 am

Jabalpur News : सिमरिया रोड पर भूसे से भरे वेयरहाउस में भीषण आग

Jabalpur News : तीन घंटे मशक्कत के बाद दमकल अमले ने आग पर पाया काबू।

दैनिक जागरण 3 May 2024 7:09 am

SRH vs RR: DRS के नतीजे से पहले हार चुका था राजस्थान, आकाश चोपड़ा ने फिर उठाए इस नियम पर सवाल

आकाश चोपड़ा ने लिखा क्या होता अगर डीआरएस में पता चलता कि पॉवेल नॉटआउट हैं। एक बार जब अंपायर आउट दे देता है (भले ही वह नॉट-आउट हो) तो गेंद डेड हो जाती है। इसका मतलब था... SRH मैच जीत गया था।

लाइव हिन्दुस्तान 3 May 2024 7:04 am

Indore News: हिट एंड रन, कार की टक्कर से उछली महिला, रौंदते हुए भागा चालक, केस दर्ज

इंदौर के संचाल नगर एक्‍सटेंशन में हिट एंड रन की घटना हुई।

दैनिक जागरण 3 May 2024 7:00 am

5वें चरण के नामांकन की अंतिम डेट आज, जानें अन्य इवेंट्स

लोकसभा चुनाव 2024 में पांचवें चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 3 मई है. जानें अन्य इवेंट्स.

आज तक 3 May 2024 7:00 am

भाजपा ने कैसरगंज से बृजभूषण के बेटे करण को मैदान में उतारा

अदिति टंडन/ट्रिन्यू नयी दिल्ली, 2 मई भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण को भाजपा ने कैसरगंज से मैदान में उतार दिया है। बृजभूषण पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने और पिछले साल व्यापक धरना-प्रदर्शन वाली महिला पहलवानों ने इस फैसले पर नाखुशी जाहिर की है। ओलंपिक पदक जीतने वाली [...] The post भाजपा ने कैसरगंज से बृजभूषण के बेटे करण को मैदान में उतारा appeared first on dainiktribuneonline.com .

दैनिक ट्रिब्युन ऑनलाइन 3 May 2024 6:58 am

जनवादी महिला समिति का भाजपा के खिलाफ प्रदर्शन

भिवानी, 2 मई (हप्र) जेडीएस सांसद प्रज्ज्वल रेवन्ना द्वारा महिलाओं के यौन शोषण के मामले में अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति भिवानी द्वारा भाजपा सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया गया। समिति सदस्यों ने भाजपा के खिलाफ नारेबाजी की तथा पुतला जलाया। महिलाएं पहले बीरसिंह पार्क में एकत्रित हुईं। कार्यक्रम की अध्यक्षता संतोष देशवाल ने की। [...] The post जनवादी महिला समिति का भाजपा के खिलाफ प्रदर्शन appeared first on dainiktribuneonline.com .

दैनिक ट्रिब्युन ऑनलाइन 3 May 2024 6:56 am

वृश्चिक राशिफल 3 मई : आज का दिन रहेगा वरदान समान, प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में करेंगे नई शुरुआत

Scorpio Horoscope today vrishchik Rashi ka Rashifal Today: राशि चक्र की यह आठवीं राशि है। जिन जातकों के जन्म समय में चन्द्रमा वृश्चिक राशि में गोचर कर रहा होता है, उनकी राशि वृश्चिक मानी जाती है।

लाइव हिन्दुस्तान 3 May 2024 6:56 am

कांग्रेस का खत्म हुआ जनाधार : अरविंद शर्मा

अनिल शर्मा/निस रोहतक, 2 मई भाजपा प्रत्याशी डॉ. अरविंद शर्मा ने कहा कि यह व्यवस्था परिवर्तन का ही परिणाम है कि आज भारत दुनिया की पांचवीं अर्थव्यवस्था है और प्रधानमंत्री मोदी के सपने के अनुरूप जल्द तीसरी अर्थव्यवस्था बनने वाला है। देश व प्रदेश में विकास का पहिया तेजी से घूम रहा है। केंद्र व [...] The post कांग्रेस का खत्म हुआ जनाधार : अरविंद शर्मा appeared first on dainiktribuneonline.com .

दैनिक ट्रिब्युन ऑनलाइन 3 May 2024 6:56 am

Gwalior News: दुष्कर्म पीड़िता को पानी में दिया जहर, बोली- आरोपित ने राजीनामा करने घर बुलाया, जान से मारने की कोशिश

पीड़िता ने एसपी आफिस पहुंचकर पुलिस अधिकारियों से शिकायत की है। पीड़िता का कहना है- आरोपितों पर कार्रवाई की जाए,

दैनिक जागरण 3 May 2024 6:54 am

27 दिन में रिजल्ट घोषित करने पर शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन सम्मानित

भिवानी, 2 मई (हप्र) भारत विकास परिषद के प्रांतीय संगठन सचिव अशोक शर्मा एवं मदनलाल ढ़ींगड़ा शाखा के प्रधान नरेश बंसल ने कहा कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 27 दिन में 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। इसका लाभ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को मिलेगा। परिषद [...] The post 27 दिन में रिजल्ट घोषित करने पर शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन सम्मानित appeared first on dainiktribuneonline.com .

दैनिक ट्रिब्युन ऑनलाइन 3 May 2024 6:53 am

जर्मनी भेजने के नाम पर युवक से 18 लाख रुपये की ठगी

जींद (जुलाना), 2 मई (हप्र) जुलाना क्षेत्र के पडाना गांव निवासी एक युवक को जर्मनी भेजने के नाम पर उससे 18 लाख रुपये की ठगी करने के मामले में पुलिस ने 5 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। जुलाना थाना में उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इनमें हैप्पी कुमार निवासी दड़बा कलां, [...] The post जर्मनी भेजने के नाम पर युवक से 18 लाख रुपये की ठगी appeared first on dainiktribuneonline.com .

दैनिक ट्रिब्युन ऑनलाइन 3 May 2024 6:51 am

हवाई फायर के मामले में 4 आरोपी गिरफ्तार

रेवाड़ी, 2 मई (हप्र) थाना सदर पुलिस ने तोड़फोड़ करने व हवाई फायर करने के मामले में 4 आरोपियों गांव भाकली के नवीन, गांव गुलाबपुरा के धीरज उर्फ दूधिया, गांव देहलावास के आशीष उर्फ कल्लु व इन्द्रजीत उर्फ भूरिया को गिरफ्तार किया है। पुलिस को 12 अप्रैल को दी शिकायत में गांव मांडइया खुर्द के [...] The post हवाई फायर के मामले में 4 आरोपी गिरफ्तार appeared first on dainiktribuneonline.com .

दैनिक ट्रिब्युन ऑनलाइन 3 May 2024 6:51 am

हार्दिक ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज करवाया नाम

भिवानी, 2 मई (हप्र) हलवासिया विद्या विहार के आठवीं कक्षा के छात्र हार्दिक ने खेल के क्षेत्र में नया कीर्तिमान स्थापित कर अपने माता-पिता, विद्यालय व राज्य को गौरवान्वित किया है। हार्दिक ने 21.11 किलोमीटर की हाफ मैराथन 2 घंटे 4 मिनट 18 सेकंड में पूरी कर अपना नाम मात्र 11 साल 11 महीने की [...] The post हार्दिक ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज करवाया नाम appeared first on dainiktribuneonline.com .

दैनिक ट्रिब्युन ऑनलाइन 3 May 2024 6:50 am

सिंह राशिफल 3 मई : उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा आज का दिन, सोच-समझकर करें फैसला

Leo Horoscope today Singh Rashi ka Rashifal Horoscope : राशि चक्र की यह पांचवीं राशि है। जिन जातकों के जन्म समय में चन्द्रमा सिंह राशि में गोचर कर रहा होता है, उनकी राशि सिंह मानी जाती है।

लाइव हिन्दुस्तान 3 May 2024 6:49 am

सादिकन नारनौंद की सबसे बुजुर्ग मतदाता

नारनौंद , 2 मई (निस) एसडीएम एवं सहायक रिटर्निग अधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया कि नारनौंद हलके की सबसे बुजुर्ग मतदाता कोथ कला गांव की सादिकन पत्नी रमजान हैं। उनकी आयु 106 वर्ष है। वे 25 मई को मदान करेंगी। उन्होंने बताया कि 85 वर्ष से अधिक आयु तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं [...] The post सादिकन नारनौंद की सबसे बुजुर्ग मतदाता appeared first on dainiktribuneonline.com .

दैनिक ट्रिब्युन ऑनलाइन 3 May 2024 6:49 am

Jabalpur News : घर के बाहर खड़ी युवती को कार से कुचलने का प्रयास

पुलिस के अनुसार अधारताल निवासी खुशी पटेल ने इस मामले में श‍िकायत की है।

दैनिक जागरण 3 May 2024 6:48 am

जुमलों की बारिश से नहीं हो सकता विकास : राज बब्बर

गुरुग्राम, 2 मई (हप्र) खाली जुमले और लोगों के बीच मतभेद पैदा कर विकास नहीं हो सकता। भारतीय जनता पार्टी पिछले 9-10 वर्ष से यही सब कर रही है और लोगों को विकास के विपरीत झमेले में उलझा रही है। गुरुग्राम लोकसभा सीट में कांग्रेस प्रत्याशी राज बब्बर ने आज यह बात कांग्रेस के दिवंगत [...] The post जुमलों की बारिश से नहीं हो सकता विकास : राज बब्बर appeared first on dainiktribuneonline.com .

दैनिक ट्रिब्युन ऑनलाइन 3 May 2024 6:46 am

दिल्ली में नारायणा फ्लाईओवर का एक हिस्सा बंद, आस-पास चारों तरफ जाम

राजधानी दिल्ली में रिंग रोड पर धौला कुआं के पास बने नारायणा फ्लाईओवर पर रिपेयरिंग का काम चल रहा है। ऐसे में इसे बंद किया गया है, जिस कारण आसपास के इलाके में भारी जाम लग रहा है।

नव भारत टाइम्स 3 May 2024 6:45 am

कांग्रेस का बड़ा दांव, राहुल को रायबरेली, प्रियंका गांधी को अमेठी से चुनावी मैदान में उतार सकती है पार्टी, आज फैसले का दिन

लोकसभा चुनाव में यूपी की रायबरेली और अमेठी सीट पर कांग्रेस जल्द ही अपने पत्ते खोलने जा रही है. पार्टी सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को इस बार रायबरेली से उतारने की तैयारी है. जबकि अमेठी से प्रियंका गांधी चुनावी मैदान में दमखम दिखा सकती हैं.

आज तक 3 May 2024 6:44 am

Jabalpur News : हिस्ट्रीशीटर शमीम के कबाड़खाने में मिले 12 वर्ष पुराने बम, पुराने विस्फोटक जमा रखने की गुत्थी उलझी

कबाड़ में सुरक्षा संस्थानों के रिजेक्ट बम जो कि निष्क्रिय करने के बाद बेचे जाते हैं, की भारी मात्रा मिली है।

दैनिक जागरण 3 May 2024 6:44 am

भाजपा का 400 पार का नारा भी होगा फुस्स : दीपेंद्र हुड्डा

रोहतक, 2 मई (निस) राज्यसभा सांसद दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ने कहा कि भाजपा का 400 पार का नारा इस चुनाव में हरियाणा के 75 पार वाले नारे की तरह फुस्स हो जायेगा। इस सरकार ने हर वर्ग पर अत्याचार किया, अब जनता वोट से हर अत्याचार का जवाब देगी और इस चुनाव में भाजपा के [...] The post भाजपा का 400 पार का नारा भी होगा फुस्स : दीपेंद्र हुड्डा appeared first on dainiktribuneonline.com .

दैनिक ट्रिब्युन ऑनलाइन 3 May 2024 6:43 am

‘लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के बूथ इंचार्जों की रहेगी अहम भूमिका’

चरखी दादरी, 2 मई (हप्र) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अनिल धनखड़ ने कहा कि लोकसभा चुनाव में अगर बूथ मजबूत होगा तो चुनाव में जीत भी मजबूत होगी। ऐसे में चुनाव के दौरान बूथ इंचार्जों की विशेष भूमिका रहेगी। बूथ इंचार्ज अपने क्षेत्र में फील्ड में उतरे और पार्टी की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाएं [...] The post ‘लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के बूथ इंचार्जों की रहेगी अहम भूमिका’ appeared first on dainiktribuneonline.com .

दैनिक ट्रिब्युन ऑनलाइन 3 May 2024 6:41 am

भाजपा के जनसंपर्क अभियान में प्लानिंग के तहत विपक्षी कार्यकर्ता करते हैं विरोध : धर्मबीर सिंह

चरखी दादरी, 2 मई (हप्र) भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा प्रत्याशी व सांसद धर्मबीर सिंह ने उनका व भाजपा नेताओं के हो रहे विरोध को लेकर कहा कि विपक्षी पार्टियों के कुछ कार्यकर्ता प्लानिंग के तहत भाजपा नेताओं के जनसंपर्क अभियान में विरोध करते हैं और वीडियो बनाकर वायरल करते हैं। धर्मबीर सिंह ने कहा कि प्रजातंत्र में [...] The post भाजपा के जनसंपर्क अभियान में प्लानिंग के तहत विपक्षी कार्यकर्ता करते हैं विरोध : धर्मबीर सिंह appeared first on dainiktribuneonline.com .

दैनिक ट्रिब्युन ऑनलाइन 3 May 2024 6:40 am

कन्या राशिफल 3 मई : जीवन के हर क्षेत्र में मिलेगी मनचाही सफलता, लाइफ में नए अनुभवों के लिए रहें तैयार

kanya Rashifal Today 3 May 2024 Virgo Horoscope : राशि चक्र की यह छठी राशि है। जिन जातकों के जन्म समय में चन्द्रमा कन्या राशि में गोचर कर रहा होता है, उनकी राशि कन्या मानी जाती है।

लाइव हिन्दुस्तान 3 May 2024 6:40 am

इनेलो प्रत्याशी सुनैना चौटाला आज करेंगीं नामांकन

हिसार, 2 मई (हप्र) हिसार लोकसभा सीट से इनेलो उम्मीदवार सुनैना चौटाला 3 मई को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी। इनेलो के जिला प्रवक्ता रमेश चुघ ने बताया कि पार्टी प्रत्याशी सुनैना चौटाला 3 मई को सुबह 10 बजे ऑटो मार्केट के पास स्थित जिंदल पार्क से भारी जनसमूह के साथ जुलूस के रूप में [...] The post इनेलो प्रत्याशी सुनैना चौटाला आज करेंगीं नामांकन appeared first on dainiktribuneonline.com .

दैनिक ट्रिब्युन ऑनलाइन 3 May 2024 6:40 am

सरकार के काम पर वोट मांगिए : खड़गे

नयी दिल्ली, 2 मई (एजेंसी) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बृहस्पतिवार को तीखा हमला किया और कहा कि जब चुनाव खत्म हो जाएंगे तब लोग उन्हें केवल ऐसे प्रधानमंत्री के रूप में याद करेंगे जो हार से बचने के लिए ‘झूठ से भरे विभाजनकारी और सांप्रदायिक भाषण देते थे। कांग्रेस अध्यक्ष [...] The post सरकार के काम पर वोट मांगिए : खड़गे appeared first on dainiktribuneonline.com .

दैनिक ट्रिब्युन ऑनलाइन 3 May 2024 6:40 am

दुनिया भुवनेश्वर को समझ रही जीत का हीरो, पीछे चुपचाप हैदराबाद के जीत की स्क्रिप्ट लिख गए पैट कमिंस

IPL 2024: सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल 2024 में एक रन से जीत हासिल की। आखिरी ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने 13 रन डिफेंड किए। भुवी को जीत का हीरो माना जा रहा है लेकिन कप्तान पैट कमिंस ने अपनी बॉलिंग से चुपचाप राजस्थान की हार पक्की कर दी थी।

नव भारत टाइम्स 3 May 2024 6:37 am

अंकिता लोखंडे ने अस्पताल से पति विक्की जैन के साथ शेयर की तस्वीरें, लिखा-  बीमारी में एक साथ...

पवित्र रिश्ता एक्ट्रेस अंकिता लोखंडे ने पति विक्की जैन के साथ अस्पताल से तस्वीरें शेयर की हैं. दरअसल, वह हाथ की चोट के कारण अस्पताल में एडमिट हैं. तस्वीरों में कपल को अस्पताल के बेड पर एक साथ देखा जा सकता है.

NDTV इंडिया 3 May 2024 6:37 am

10 साल के कुशासन को मिटाने के लिए दें आशीर्वाद : सतपाल ब्रह्मचारी

सोनीपत, 2 मई (हप्र) सोनीपत लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी सतपाल ब्रह्मचारी के लिए विधायक सुरेंद्र पंवार, मेयर निखिल मदान व पाषर्दों ने सब्जी मंडी, नई अनाज मंडी व शहर में मतदाताओं से संपर्क कर वोट की अपील की। सतपाल ब्रह्मचारी ने कामी रोड स्थित सब्जी मंडी में मतदाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि [...] The post 10 साल के कुशासन को मिटाने के लिए दें आशीर्वाद : सतपाल ब्रह्मचारी appeared first on dainiktribuneonline.com .

दैनिक ट्रिब्युन ऑनलाइन 3 May 2024 6:36 am

चंडीगढ़ के 10 सरकारी स्कूलों के प्रमुख सस्पेंड

एस अग्निहोत्री/हप्र मनीमाजरा (चंडीगढ़), 2 मई चंडीगढ़ के 10 सरकारी स्कूलों में निजी एनजीओ के नाम पर कांट्रेक्ट पर रखे गए सफाई कर्मियों की नियुक्ति में बरती गई अनियमितताओं को लेकर चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। शिक्षा विभाग ने इन अनियमितताओं को लेकर गठित कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद 10 सरकारी [...] The post चंडीगढ़ के 10 सरकारी स्कूलों के प्रमुख सस्पेंड appeared first on dainiktribuneonline.com .

दैनिक ट्रिब्युन ऑनलाइन 3 May 2024 6:36 am

Bhopal News: 10 बड़े मैरिज गार्डनों पर भोपाल नगर निगम की बड़ी कार्रवाई, यह है कारण

यह गार्डन अवैध रूप से संचालित किया जा रहा था।इसके साथ ही अन्य नाै बड़े मैरिज गार्डनों पर निगम की भवन अनुज्ञा शाखा ने तालाबंदी की कार्रवाई की है।

दैनिक जागरण 3 May 2024 6:35 am

रितु यादव आईटीबीपी में बनीं सहायक कमांडेंट

रेवाड़ी, 2 मई (हप्र) बावल क्षेत्र के गांव टांकड़ी की बेटी डा. रितु यादव का आईटीबीपी में सहायक कमांडेंट के पद पर चयन हुआ है। उन्होंने उत्तराखंड के देहरादून में 25 सप्ताह तक कठिन प्रशिक्षण प्राप्त किया। पूर्व सैनिक छोटेलाल की बेटी रितु ने जब आयोजित पासिंग आउट समारोह में हिस्सा लिया तो परिजनों की [...] The post रितु यादव आईटीबीपी में बनीं सहायक कमांडेंट appeared first on dainiktribuneonline.com .

दैनिक ट्रिब्युन ऑनलाइन 3 May 2024 6:35 am

Aaj Ka Rashifal : मेष, मिथुन और कन्या राशि वालों को मिल सकती है कोई खुशखबरी, पढ़ें दैनिक राशिफल

जानें सभी राशियों का आज का दैनिक राशिफल? आज के राशिफल में आपके लिए नौकरी, व्यापार, लेन-देन, परिवार और मित्रों के साथ संबंध,सेहत और दिनभर में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं का भविष्यफल होता है।

अमर उजाला 3 May 2024 6:35 am

यदि पैसे की हमेशा कमी रहती है तो क्या उपाय करें? जानिए

यदि पैसे की हमेशा कमी रहती है तो ज्योतिषी से जानिए क्या उपाय करें. शुक्रवार के दिन एक किलो आटे में आधा किलो चीनी मिलाकर, चींटियों के खाने के लिए डाल दें. देंखें ये वीडियो.

आज तक 3 May 2024 6:33 am

अजमल, हुसैन को वोट देना 'नर गाय से दूध की उम्मीद' करने जैसा- असम सीएम

असम के मुस्लिम बहुल लोकसभा क्षेत्र धुबरी में चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने

खास खबर 3 May 2024 6:32 am

मीन राशि वाले लेन देन में रखें सावधानी, जानें अन्य राशियों का हाल

संपर्क संवाद बढ़ेगा. पारिवारिक मामलों में रुचि लेंगे. सदव्यवहार रखेंगे. वाद संवाद पर जोर रहेगा. आलस्य का त्याग करेंगे. व्यर्थ चर्चाओं से बचेंगे. संकोच दूर होगा. कामकाजी स्थिति संवरेगी. तेजी रखेंगे.

आज तक 3 May 2024 6:31 am

जान‍िए 03 मई 2024, दिन- शुक्रवार का पंचांग और शुभ मुहूर्त

3 मई 2024, दिन- शुक्रवार, वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, दशमी तिथि , शतभिषा नक्षत्र, चंद्रमा- कुंभ में, सूर्य- मेष में, विजय मुहूर्त- दोपहर 02.31 बजे से दोपहर 03.25 बजे तक, राहुकाल- सुबह 10:38 बजे से दोपहर 12.18 बजे तक, दिशा शूल- पश्चिम.

आज तक 3 May 2024 6:30 am

प्रज्वल रेवन्ना के परिवार की मुश्किलें बढ़ीं, युवक ने लगाया मां के अपहरण का आरोप

मैसूर के एक पुलिस स्टेशन में एक युवक ने शिकायत दर्ज कराई है कि उसकी मां का अपहरण कर लिया गया है. आरोप है कि उसकी मां का अपहरण प्रज्वल रेवन्ना की मां के कहने पर किया गया है. सूत्रों के अनुसार युवक की मां प्रज्वल रेवन्ना यौन उत्पीड़न की शिकार थी.

आज तक 3 May 2024 6:29 am

पक्षियों के गुस्से-प्यार के इज़हार

के.पी. सिंह इंसान के साथ रहने वाले पालतू पशुओं की तरह कई पक्षी भी इंसानों से अपनी भावनाएं बांटना सीख जाते हैं, विशेषकर तोतों में यह खूबी देखी गई है। अगर आपने अपने पालतू तोते को कई घंटे तक कुछ खाने को नहीं दिया, तो वह गुस्से में आवाजें निकाल सकता है। पिंजरे में लगातार [...] The post पक्षियों के गुस्से-प्यार के इज़हार appeared first on dainiktribuneonline.com .

दैनिक ट्रिब्युन ऑनलाइन 3 May 2024 6:29 am

शंकाओं के समाधान करने की पहल जरूरी

कोविड वैक्सीन कोविशील्ड को लेकर देश-दुनिया में कई तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं। ब्रिटेन की फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने माना है कि उनकी कोविड-19 वैक्सीन से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। हालांकि, ऐसा बहुत दुर्लभ मामलों में ही होगा। एस्ट्राजेनेका का जो फॉर्मूला था उसी से भारत में सीरम इंस्टिट्यूट ने कोविशील्ड नाम [...] The post शंकाओं के समाधान करने की पहल जरूरी appeared first on dainiktribuneonline.com .

दैनिक ट्रिब्युन ऑनलाइन 3 May 2024 6:29 am

'शक्सगाम घाटी हमारी', चीन के सड़क निर्माण पर भारत सख्त, अमेरिका भी सुना दिया

भारत ने शक्सगाम घाटी को लेकर चीन के रुख पर कड़ा विरोध जताया है। भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा है शक्सगाम घाटी भारत का हिस्सा है और भारत ने 1963 के चीन-पाक समझौते को कभी स्वीकार नहीं किया है। भारत ने अमेरिकी रिपोर्ट पर भी तीखा हमला किया।

नव भारत टाइम्स 3 May 2024 6:29 am

Shahdol News: चार्ज में लगाकर गेम खेलते समय मोबाइल फटा, युवती के हाथ के चीथड़े उड़े

ग्राम कुम्हिया निवासी पंकज खैरवार की 17 वर्षीय पुत्री अपने घर मे मोबाइल चार्ज में लगाकर गेम खेल रहीं थी।उ

दैनिक जागरण 3 May 2024 6:29 am

जल संकट का जलजला और सड़क पर नजला

केदार शर्मा ‘निरीह’ नत्थू ऑफिस जाने के लिए तैयार हो गया था। उसने पत्नी से कहा, ‘क्या बात है भाग्यवान? क्या नहीं है तुम्हें नाश्ता तैयार करने का ध्यान? टिफिन का भी नहीं अता-पता है, आखिर हुई क्या हमसे खता है?’ वो बोली, ‘परिंडे में पानी नहीं है, आपसे कोई बात अनजानी नहीं है। पिछले [...] The post जल संकट का जलजला और सड़क पर नजला appeared first on dainiktribuneonline.com .

दैनिक ट्रिब्युन ऑनलाइन 3 May 2024 6:28 am

भरी सरकारी झोली

यह सुखद ही है कि देश कर संग्रहण सिस्टम में सुधार की दिशा में सार्थक पहल से एक कदम आगे बढ़ा है। देश में पहली बार जीएसटी का संग्रहण दो लाख करोड़ रुपये से पार चला गया है। कर विशेषज्ञ इसे टैक्स सिस्टम में सुधार के प्रयासों की सफलता बता रहे हैं। किसी भी लोकतांत्रिक [...] The post भरी सरकारी झोली appeared first on dainiktribuneonline.com .

दैनिक ट्रिब्युन ऑनलाइन 3 May 2024 6:27 am

सोने के शहर में शाही ज़िंदगी के बेशुमार रंग

अमिताभ स. एक दिन की हालिया ताबड़तोड़ बारिश से दुबई पर दुनियाभर की नजरें आ गढ़ीं। इससे पहले तक दुबई में साल भर में बमुश्किल एक-दो बार ही बारिश होती रही हैं- केवल 10-15 मिनट के लिए। इसीलिए वहां इतने पानी के सैलाब की निकासी का इंतजाम नहीं है। बारिश में तो पूरा दुबई बेशक [...] The post सोने के शहर में शाही ज़िंदगी के बेशुमार रंग appeared first on dainiktribuneonline.com .

दैनिक ट्रिब्युन ऑनलाइन 3 May 2024 6:27 am

Ujjain News: किशोरी का अपहरण कर तीन लड़कों ने जंगल में ले जाकर की दरिंदगी

पुलिस ने आरोपितों की तलाश में तराना, आगर, मनासा सहित अन्य स्थानों पर दबिश दी है।

दैनिक जागरण 3 May 2024 6:24 am

Murshidabad Ground Report: 70% मुस्लिमों के बीच भाजपा की राम-राम; यहां ध्रुवीकरण दिखता है एकदम स्पष्ट

बांग्लादेश से सटे पश्चिम बंगाल के मलमल वाले शहर में दो समुदायों के बीच ऐसी हिंसक झड़प हुई कि हाईकोर्ट को कहना पड़ा-इसे किसी जनप्रतिनिधि की जरूरत ही नहीं...उसी मुर्शिदाबाद की सियासी रवायत और हालात को समझा रहे हैं विजय त्रिपाठी...

अमर उजाला 3 May 2024 6:23 am

ओडिशा में वीके पांडियन की पत्नी का ट्रांसफर, BJP की शिकायत के बाद EC का ऐक्शन

उन्हें ऐसे पद पर स्थानांतरित करने का आदेश दिया गया है जहां पर रहते हुए उनका जनता से कोई सीधा सम्पर्क नहीं होगा। कार्तिकेयन ओडिशा के मिशन शक्ति विभाग में आयुक्त सह सचिव के पद पर थीं।

लाइव हिन्दुस्तान 3 May 2024 6:22 am

जिसे माना पिता उसी ने लूटी इज्जत, सगी बहन ने डर दिखा चुप करवाया; एक साल तक टरकाती रही पुलिस

गाजियाबाद में एक युवती के साथ उसके मुंहबोले डॉक्टर पिता ने दरिंदगी की। उसने जब घटना की जानकारी बहन को दी तो उसने बेईज्जती का डर दिखाकर चुप रहने को कहा। पुलिस ने भी एक साल तक केस दर्ज नहीं किया।

लाइव हिन्दुस्तान 3 May 2024 6:21 am

वामपंथियों ने राहुल को बंधक बना लिया है - शिवराज

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए

खास खबर 3 May 2024 6:20 am

57 साल की माधुरी दीक्षित और 50 साल की करिश्मा कपूर ने दिल तो पागल है के कोई लड़की है गाने पर किया डांस, फैंस बोले- 90s में...

माधुरी दीक्षित और करिश्मा कपूर का हाल ही में डांस दीवाने के सेट पर मिलन हुआ. जहां दोनों स्टार्स की फिल्म दिल तो पागल है के गानों की चर्चा होते हुए देखने को मिली.

NDTV इंडिया 3 May 2024 6:19 am

दिल्ली : कारोबारी की कार से मिली मोटी रकम ट्रैफिक कर्मियों ने रख ली, 3 सस्पेंड

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस कर्मियों द्वारा वाहनजांच के दौरान एककारोबारी की कार से मिलीरकम में से एक करोड़ रुपयेनिकालने का मामला सामने आया है। इस घटना में शामिल आरोपी पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है।

लाइव हिन्दुस्तान 3 May 2024 6:09 am

मंडी में किसानों ने कंगना रनौत के खिलाफ खोला मोर्चा, पुराने बयानों की दिलाई याद; माफी की मांग

संयोजक हरीश चौहान ने कहा, “कंगना किसानों के वोट कैसे मांग सकती हैं और हमारे समर्थन की उम्मीद कैसे कर सकती हैं? उन्होंने किसान समुदाय का अपमान किया है। उन्हें पहले माफी मांगनी चाहिए।”

लाइव हिन्दुस्तान 3 May 2024 6:03 am

3 May 2024 Aaj ka Rashifal : मेष, कुंभ समेत इन 5 राशियों के जीवन में होगी खूब उथल-पुथल, शाम तक का समय महत्वपूर्ण, नीली वस्तु रखें पास

Horoscope 3 May 2024 rashifal: ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकलन किया जाता है। 3 अप्रैल को बुधवार है। बुधवार का दिन कुछ राशि वालों के लिए शुभ तो कुछ राशि वालों के लिए सामान्य रहेगा।

लाइव हिन्दुस्तान 3 May 2024 6:03 am

कांग्रेस ने चुनावी बॉण्ड मुद्दे को लेकर PM मोदी पर साधा निशाना

Congress targets Prime Minister Modi: कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 'भ्रष्ट जनता पार्टी' करार देते हुए गुरुवार को आरोप लगाया कि इसने पारदर्शिता और निगरानी से बचने के लिए चुनावी बॉण्ड (Electoral Bond) योजना जानबूझकर बनाई थी। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि अब समय आ गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Mod) के 'सबसे बड़े जुमले' को बेनकाब किया जाए कि चुनावी बॉण्ड ने राजनीतिक चंदे में पारदर्शिता बढ़ाई। उन्होंने कहा कि चुनावी बॉण्ड पेश किए जाने से पहले, पार्टियों को भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) को एक वार्षिक अंशदान रिपोर्ट जमा करनी होती थी जिसमें किसी भी व्यक्ति या कंपनी द्वारा 20 हजार रुपए से अधिक के किसी भी चंदे के लिए- चंदादाता का नाम, पता और राशि का विवरण देना होता था। रमेश ने कहा कि चुनावी बॉण्ड पेश किए जाने के बाद, चुनावी बॉण्ड के माध्यम से दिए गए चंदे का अंशदान रिपोर्ट में उल्लेख करना जरूरी नहीं था। उन्होंने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि ईसीआई और आरबीआई दोनों ने इस कदम पर अपना कड़ा विरोध जताया था। रमेश ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने मई 2017 में कानून मंत्रालय को लिखे एक पत्र में यह कहा था कि यह स्पष्ट है... कि चुनावी बॉण्ड के माध्यम से प्राप्त किसी भी चंदे की अंशदान रिपोर्ट में जानकारी देने से राजनीतिक दल को अलग रखा गया है और जहां तक दान की पारदर्शिता का सवाल है, इस प्रावधान को वापस लिया जाना चाहिए। रमेश ने कहा आरबीआई ने जनवरी 2017 के एक पत्र में यह भी कहा था कि पारदर्शिता का इच्छित उद्देश्य प्राप्त नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जैसा कि निर्वाचन आयोग और आरबीआई को आशंका थी, फरवरी में उच्चतम न्यायालय के हस्तक्षेप से पहले इस बात का एक भी विवरण जनता के सामने नहीं आया कि किस पार्टी को किस चंदादाता से चंदा मिला। उन्होंने कहा कि अब हम जानते हैं कि जिन कंपनियों ने भाजपा को चंदा दिया था, उन्हें उसी अवधि के दौरान 4 लाख करोड़ रुपए से अधिक के सरकारी अनुबंध और मंजूरी मिलीं। उन्होंने कहा कि प्रत्एक कंपनी को अपने लाभ और हानि विवरण में किसी भी राजनीतिक चंदे का विस्तृत विवरण देना होगा, जिसमें अंशदान की कुल राशि और राजनीतिक दल का नाम भी शामिल होगा। रमेश ने कहा कि चुनावी बॉण्ड लागू होने के बाद: राजनीतिक चंदे की सीमा खत्म कर दी गई। घाटे में चल रही कंपनियों सहित कोई भी कंपनी असीमित मात्रा में चंदा दे सकती है। कंपनियों को अब विशिष्ट राशि या यहां तक कि उन पार्टियों के नाम भी बताने की जरूरत नहीं थी जिन्हें उन्होंने चंदा दिया था। उन्हें लाभ-हानि विवरण में केवल राजनीतिक चंदे की कुल राशि दर्शानी थी। रमेश ने कहा कि विदेशी कंपनियां गुप्त राजनीतिक चंदा देने के लिए चुनावी बॉण्ड का इस्तेमाल कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि चुनावी बॉण्ड आने से पहले विदेशी कंपनियों को राजनीतिक दलों को चंदा देने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। उन्होंने कहा कि चुनावी बॉण्ड पेश किए जाने के बाद, भारत में सहायक कंपनियों वाली विदेशी कंपनियों को राजनीतिक दलों को चंदा देने की अनुमति देने के लिए विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम (एफसीआरए), 2010 में संशोधन किया गया था। रमेश ने आरोप लगाया कि चुनावी बॉण्ड के माध्यम से विदेशी कंपनियों को भाजपा को दान देने में सक्षम बनाने के बाद, प्रधानमंत्री ने 'पीएम केयर्स फंड' के माध्यम से भी इसी तरह की कवायद की थी। कांग्रेस महासचिव ने आरोप लगाया कि 'विश्वगुरू' से ज्यादा किसी ने भी हमारे देश की संप्रभुता से इतना समझौता नहीं किया है। उन्होंने कहा कि कई मौकों पर, इसे पेश किए जाने से पहले और बाद में, चुनावी बॉण्ड योजना का निर्वाचन आयोग और आरबीआई द्वारा कड़ा विरोध किया गया था। मोदी सरकार ने उनकी असहमति की अनदेखी की और भ्रष्ट योजना को जबरन कानून बना दिया। पारदर्शिता और निगरानी से बचने के लिए 'भ्रष्ट जनता पार्टी' द्वारा चुनावी बॉण्ड योजना जानबूझकर बनाई गई थी। रमेश ने कहा कि श्री मोदी, आपने भारत के लोगों से बार-बार झूठ बोला है। अब आपका झूठ बेनकाब हो गया है। इस देश के लोग यह सुनिश्चित करेंगे कि 4 जून को आपको अपने कृत्यों का परिणाम भुगतना पड़े।(भाषा) Edited by: Ravindra Gupta

वेब दुनिया 3 May 2024 6:00 am

आज Vadilal Industries समेत इन शेयरों में दिख रही तेजी, क्‍या लगाएंगे दांव

Stock Market Prediction: दलाल स्‍ट्रीट में गुरुवार को तेजी देखने को मिली थी। विदेशी बाजारों में मजबूत रुझानों के बीच निवेशकों ने चुनिंदा शेयरों में लिवाली की थी। इससे सेंसेक्स 128 अंक बढ़कर 74611.11 पर पहुंच गया था। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 43 अंक चढ़कर 22,648.20 पर बंद हुआ था।

नव भारत टाइम्स 3 May 2024 6:00 am

Aaj Ka Love Rashifal 03 May 2024: इन राशियों के लिए प्रेम जीवन में मुश्किल भरा रहेगा दिन, पढ़ें शुक्रवार का लव राशिफल

आज का लव राशिफल 03 मई 2024: खुशियां से भरपूर दिन है। पार्टनर के साथ समय बिताकर बोरियत को दूर करेंगे। उन पलों को यादों में समेटने का प्रयत्न करें।

दैनिक जागरण 3 May 2024 6:00 am

Aaj Ka Panchang 03 May 2024: जानें कब रहेगा आज राहुकाल, इस दौरान न करें कोई शुभ कार्य

आज दशमी तिथि को सूर्योदय सुबह 5:39 बजे और सूर्यास्त 6:57 बजे होगा।

दैनिक जागरण 3 May 2024 6:00 am

Good Morning Wishes: अपनों के दिन को खास बना देंगे शायराना अंदाज में बोला गुड मॉर्निंग

Good Morning Wishes: दोस्त हो या फिर दिल के करीब कोई भी इंसान, जिसे आप दिल से अपना मानते हैं। ऐसे इंसान को हर सुबह आप याद करके भेज दें ये शायरी वाले गुड मॉर्निंग मैसेज। पढ़े बेस्ट गुड मॉर्निंग विशेज।

लाइव हिन्दुस्तान 3 May 2024 5:59 am

मुंबई के लोगों को अभी झेलना पड़ेगा तापमान में उतार-चढ़ाव, जानें मौसम का हाल

मुंबई लगातार भीषण गर्मी की चपेट में है। अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। मुंबई और उसके आसपास के क्षेत्रों में लू चलने की कोई संभावना नहीं है। मुंबई में गर्म और आर्द्र मौसम की संभावना है, जबकि ठाणे और रायगढ़ जिलों में गर्मी की लहर की स्थिति बनी रह सकती है।

नव भारत टाइम्स 3 May 2024 5:57 am

जिन्होंने इंसाफ दिलाया उन्हें निकालने का LG ने जारी किया फरमान, उपराज्यपाल पर बरसीं आतिशी

दिल्ली महिला आयोग से हटाए गए संविदाकर्मियों को लेकर शिक्षा मंत्री आतिशी ने एलजी पर निशाना साधा है। आतिशी का कहना है कि उन महिलाओं को भी हटाया गया है जिनके जीवन को नई दिशा दी गई थी।

लाइव हिन्दुस्तान 3 May 2024 5:57 am

Today's Significance आज ही के दिन पहली बार बॉम्बे के कॉरोनेशन सिनेमाहॉल में भारत की पहली फिल्म 'राजा हरिश्चंद्र' रिलीज की गई थी, जानें 03 मई का इतिहास

3 मई 1913 वो ऐतिहासिक दिन था, जब बॉम्बे के कॉरोनेशन सिनेमाहॉल में भारत की पहली फिल्म 'राजा हरिश्चंद्र' रिलीज की गई......

समाचार नामा 3 May 2024 5:56 am

रायबरेली: प्रियंका गांधी आज से शुरू कर सकती हैं नई पारी, दोपहर में होगा नामांकन, सोनिया के कहने पर हुआ फैसला

Priyanka Gandhi: रायबरेली से प्रियंका गांधी आज पर्चा भर सकती हैं। राजनीतिक गलियारों में माना जा रहा है कि मां सोनिया गांधी के कहने पर प्रियंका इस सीट से उतरने जा रहीं हैं।

अमर उजाला 3 May 2024 5:55 am

अगर आप भी चाहती हैं चेहरे पर गुलाबी निखार तो रोजाना करें ये 2 योगासन,मिलेगा जल्द आराम

अगर आप भी चाहती हैं चेहरे पर गुलाबी निखारतो रोजाना करें ये 2 योगासन,मिलेगा जल्द आराम

समाचार नामा 3 May 2024 5:55 am

वेस्टइंडीज क्रिकेटर पर मैच फिक्सिंग के चलते लगा 5 साल का बैन, भारत में हुए वर्ल्ड कप का रहा है हिस्सा

Devon Thomas banned- आईसीसी ने पिछले साल 7 आरोपों को लगाते हुए थॉमस को सस्पेंड किया था, लेकिन अब इन आरोपों को स्वीकार करने के बाद उन्हें क्रिकेट से पूरी तरह बैन कर दिया गया है।

लाइव हिन्दुस्तान 3 May 2024 5:54 am

'देश तोड़ने की विदेशी साजिश का हिस्सा थे प्रबीर, चीन से धन लेकर भड़काए दंगे', न्यूजक्लिक विवाद पर कोर्ट में दिल्ली पुलिस का दावा

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने आरोप लगाया कि प्रबीर पुरकायस्थ ने कश्मीर में विद्रोह पैदा करने के लिए अपने बेटे प्रतीक पुरकायस्थ की अध्यक्षता में एक कश्मीर सेल का भी गठन किया था।

लाइव हिन्दुस्तान 3 May 2024 5:48 am

म्यूचुअल फंड से नहीं निकल रहे पैसे तो फौरन चेक करें KYC स्टेटस

Update KYC: एक अप्रैल 2024 से लागू सेबी के नियमों के मुताबिक, होल्ड केवाईसी वाले निवेशक म्यूचुअल फंड में किसी तरह की लेन-देन नहीं कर सकेंगे। इसमें नए म्यूचुअल फंड में निवेश या मौजूदा म्यूचुअल फंड से इकाइयों को भुनाना शामिल है।

लाइव हिन्दुस्तान 3 May 2024 5:39 am

अमेठी: नामांकन के अंतिम दिन आज राहुल गांधी भर सकते हैं पर्चा, दोहराया जाएगा 43 साल पुराना इतिहास - अमर उजाला

अमेठी: नामांकन के अंतिम दिन आज राहुल गांधी भर सकते हैं पर्चा, दोहराया जाएगा 43 साल पुराना इतिहास अमर उजाला अमेठी नहीं यूपी की इस सीट से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी! करीबी को भी उतारा मैदान में, कांग्रेस आज खोलेगी पत्... News18 हिंदी राहुल गांधी रायबरेली से लड़ सकते हैं चुनाव, अमेठी से इस नेता का नाम सबसे आगे, सूत्रों के हवाले से खबर India TV Hindi Amethi Lok Sabha Seat: नामांकन से पहले अमेठी पहुंचे गांधी परिवार के वकील | Rahul Gandhi | Breaking ABP न्यूज़

गूगल न्यूज़ 3 May 2024 5:37 am

किस रिपोर्ट पर दिल्ली महिला आयोग से बर्खास्त किए गए 52 संविदाकर्मी, आप का LG पर अच्छे काम रोकने का आरोप

दिल्ली महिला आयोग में तैनात 52 संविदाकर्मियों को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है। दिल्ली के उपराज्यपाल ने एक रिपोर्ट के आधार पर यह फैसला लिया है। आप ने एलजी पर काम रोकने का आरोप लगाया।

लाइव हिन्दुस्तान 3 May 2024 5:34 am

MP News: इंदौर में विकसित हुई सोयाबीन की नई किस्म, हिमाचल और उत्तराखंड में देगी पैदावार

रिसर्च के परिणामों के आधार पर सोयाबीन की नई किस्म 'एनआरसी 197' को चिन्हित किया जा चुका है। अब गजट नोटिफिकेशन के बाद यह किस्म किसानों को उपलब्ध हो सकेगी।

दैनिक जागरण 3 May 2024 5:34 am

क्यों तिब्बत की बात कर रहे हैं असम के सर्थेबाड़ी के कलाकार?

गुवाहाटी से लगभग 70 किमी पर एक सर्थेबाड़ी इलाका है। लोकसभा चुनाव में यहां के लोग भी बढ़चढ़ कर भाग लेते हैं। राज्य से लेकर देश तक सरकार चुनने को आगे आते हैं। इन लोगों की दुनिया अलग है। यहां बेल मेटल का काम होता है। हाथों से लेकर बेल मेटल का सामान तराशते हैं।

नव भारत टाइम्स 3 May 2024 5:32 am

कर्नाटक के मंत्री ने की सेक्स स्कैंडल में फंसे देवगौड़ा के पोते की कृष्ण से तुलना, मचा हंगामा

भाजपा ने तिम्मापुर के इस्तीफे की मांग करते हुए तुरंत कांग्रेस पर हमला बोल दिया। बीजेपी नेता और कर्नाटक के पूर्व मंत्री सीटी रवि ने कहा, कर्नाटक सरकार में कांग्रेस नेता ने भगवान कृष्ण का अपमान किया।

लाइव हिन्दुस्तान 3 May 2024 5:31 am

Aaj Ka Rashifal 03 May 2024: घर का माहौल खुशनुमा रहेगा, कार्यक्षेत्र में कोई नया पद मिल सकता है

Aaj Ka Rashifal 03 May 2024: सिंह राशि वाले कुछ परेशानियों में उलझ सकते हैं, मानसिक परेशानियों से आप खुद को परेशान महसूस करेंगे।

दैनिक जागरण 3 May 2024 5:30 am

जामनगर के राजा की पहनाई पगड़ी पहनकर रैली में पहुंचे PM, क्षत्रिय समाज को बड़ा संदेश

गुजरात के सभी राजघरानों में जामनगर के जाम साहब का सबसे बड़ा नाम और मान है. उनकी बातों को कोई टाल नहीं सकता इसीलिए पीएम मोदी के दौरे से पहले जब क्षत्रिय समाज की नाराजगी जोरों पर थी तब जाम साहब ने पत्र लिखकर प्रधानमंत्री मोदी को समर्थन की बात कही थी.

आज तक 3 May 2024 5:27 am

WB: 'पार्थ अब मंत्री नहीं, फिर भी इतनी ताकत...सचिव कलम नहीं उठा रहे'; पूर्व मंत्री के प्रभाव पर हाईकोर्ट हैरान

हाईकोर्ट के न्यायाधीश जयमाल्य बागची और न्यायाधीश गौरांग कांत की खंडपीठ ने स्कूल सर्विस कमीशन (एसएससी) के दो पूर्व चेयरमैन सुबीरेश भट्टाचार्य और अशोक कुमार साह की याचिका पर सुनवाई की। सभी ने अपने खिलाफ सीबीआई मामले में जमानत मांगी थी।

अमर उजाला 3 May 2024 5:12 am

Delhi Weather : दिल्ली में होगा कूल-कूल मौसम; दो दिन चलेंगी हवाएं, फिर बारिश के आसार

मौसम विभाग का अनुमान है कि तेज हवा का यह क्रम शुक्रवार को भी बना रहेगा। दिन के समय 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा चल सकती हैं। अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री तक रहने का अनुमान है।

लाइव हिन्दुस्तान 3 May 2024 5:10 am

ACB के ADG हेमंत प्रियदर्शी अचानक क्यों हटाए गए ! शांति धारीवाल क्लीन चिट और दूदू कलेक्टर के ट्रैप से क्या कोई कनेक्शन

राज्य सरकार ने एडीजी हेमंत प्रियदर्शी को एंटी करप्शन ब्यूरो राजस्थान एडीजी पद से हटा दिया है। प्रियदर्शी को अब एससीआरबी में भेजा गया है। देश में लागू आदर्श आचार संहिता के बीच भजनलाल सरकार की ओर से अचानक लिए गए इस फैसले को लेकर सियासत से लेकर ब्यूरोक्रेसी तक के गलियारों तक चर्चा है।

नव भारत टाइम्स 3 May 2024 5:00 am

11 बाउंड्री, 42 गेंद में 76 रन, टीम इंडिया को मिल गया हार्दिक-शिवम से भी बेहतर ऑलराउंडर!

SRH vs RR: राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के ऑलराउंडर नितीश कुमार रेड्डी ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन का किया। नितीश ने अपनी टीम के लिए महज 42 गेंद में 76 रनों की दमदार पारी खेली। अपनी इस पारी में नितीश ने 8 छक्के और 3 चौके भी लगाए।

नव भारत टाइम्स 3 May 2024 5:00 am

चुनावी सभा में बोले नड्डा, मोदी सरकार ने सीमा पर हर मौसम में काम आने वाली सड़कें बनाईं

BJP President JP Nadda : भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने विदिशा (एमपी) में गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने सेना (army) को तेजी से आगे बढ़ने और दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब देने में मदद करने के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों (border areas) में हर मौसम में काम आने वाली सड़कें बनाई हैं। ALSO READ: भाजपा लगातार तीसरी बार लोकसभा चुनाव जीतेगी : जेपी नड्डा विदिशा जिले के सिरोंज में एक चुनावी रैली की : विदिशा जिले के सिरोंज में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा कि देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में तेजी से प्रगति कर रहा है, जबकि विपक्षी कांग्रेस के नेतृत्व वाला 'इंडिया' गठबंधन परिवार संचालित पार्टियों का एक समूह है। ALSO READ: भाजपा अध्यक्ष नड्डा बोले, क्या लोगों को डराकर चुनाव जीतना चाहती हैं ममता बनर्जी? सीमाओं पर हर मौसम में काम आने वाली सड़कें बनाईं : उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा सीमाओं पर हर मौसम में काम आने वाली सड़कें बनाई गई हैं, ताकि सेना एक दिन में अग्रिम इलाकों तक पहुंच सके और दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब दे सके। विपक्ष पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी भ्रष्टाचार को खत्म कर रहे हैं जबकि 'इंडी' गठबंधन भ्रष्टाचारियों को बचाने के लिए बनाया गया है। पिछली कांग्रेस सरकार कोयला, 2जी, चावल आदि से जुड़े घोटालों में फंसी थी। ALSO READ: नड्डा ने साधा इंडिया गठबंधन पर निशाना, कहा इन्हें आम जनता से कोई लेना-देना नहीं कांग्रेस पिछड़ों का आरक्षण छीनना चाहती है : नड्डा ने कहा कि कांग्रेस दलितों, आदिवासियों और ओबीसी को मिलने वाले आरक्षण को छीनकर धर्म के आधार पर देना चाहती है। लेकिन जब तक भाजपा है, मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आदिवासियों, दलितों और ओबीसी को दिया गया आरक्षण किसी अन्य समुदाय को नहीं दिया जाएगा। वह मध्यप्रदेश के सागर से पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार के लिए प्रचार कर रहे थे, जहां 7 मई को मतदान होगा।(भाषा) Edited by: Ravindra Gupta

वेब दुनिया 3 May 2024 5:00 am

शिवाजी के सातारा में पहली बार जीत सकती है BJP:विधानसभा सीट शिवाजी के वंशज ने दिलाई, लोकसभा में भी उन्हीं पर दांव

महाराष्ट्र का सातारा, छत्रपति शिवाजी महाराज की धरती। पिछले 73 साल से यहां की सियासत कांग्रेस और NCP के हाथ में ही रही है। एक बार कम्युनिस्ट पार्टी और एक बार शिवसेना ने जीत हासिल की। BJP के लिए ये सीट अब भी अभेद है। शिवाजी महाराज के 13वें वंशज उदयनराजे भोसले 2004 से लगातार तीन बार यहां से सांसद रहे। 2019 में उदयनराजे NCP छोड़कर BJP में आ गए। 2019 में उपचुनाव हुए तो वे NCP कैंडिडेट श्रीनिवास पाटिल से हार गए। उदयनराजे भोसले इस बार भी BJP के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। वहीं, NCP शरद पवार गुट ने इस बार शशिकांत शिंदे पर दांव लगाया है। सातारा सीट पर थर्ड फेज में 7 मई को वोटिंग होनी है। इससे पहले दैनिक भास्कर की टीम ने सातारा पहुंचकर चुनावी मिजाज जानने की कोशिश की। लोगों, सियासी दलों और एक्सपर्ट से बातचीत के बाद ये 3 बातें समझ आईं… 1. महाराष्ट्र में सियासी समीकरणों के लिहाज से महायुति, यानी NDA का पलड़ा भारी है। महायुति की अच्छी कैंपेनिंग का फायदा BJP कैंडिडेट उदयनराजे भोसले को मिलेगा। वे सातारा सीट पर BJP का खाता खोल सकते हैं। 2. सातारा में अब तक NCP का वर्चस्व रहा है। NCP-SP कैंडिडेट शशिकांत अपनी कैंपेनिंग के दौरान महंगाई, बेरोजगारी और करप्शन के अलावा पार्टियां टूटने का मुद्दा उठा रहे हैं। उन्हें सीट पर NCP की मजबूत पकड़ का फायदा और शरद पवार के नाम पर सहानुभूति वोट मिल सकते हैं। 3. सातारा मराठों की धरती है। प्रदेश में मराठा आंदोलन का अंडर करंट भी है। महाराष्ट्र में मौजूदा महायुति सरकार ने मांग पूरी नहीं की। लिहाजा, चुनाव में उन्हें मराठों की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है। सबसे पहले बात सातारा के लोगों और चुनावी माहौल कीसातारा का चुनावी माहौल जानने हम रामनगर पहुंचे। यहां मिले किरण गोगावले कहते हैं, ‘सातारा से उदयनराजे भोसले अच्छे उम्मीदवार हैं। सिक्का तो यहां सिर्फ उदयनराजे भोसले का ही चलेगा। BJP ने राम मंदिर बनवाकर बहुत बढ़िया काम किया, इसलिए यहां लोग BJP को ही वोट देंगे। हम मोदी साहब को ही वोट करेंगे। सातारा लोकसभा क्षेत्र में हर घर मोदी है। यहीं मिले कराड के रहने वाले एक शख्स कहते हैं, ‘मराठा आंदोलन का समर्थन उदयनराजे भोसले ने भी किया था। वे सर्वधर्म समभाव को केंद्र में रखकर काम करते हैं। चुनाव में मराठा समाज के साथ ही सभी जनजाति के लोग उदयनराजे के साथ हैं। यहां का किसान और मजदूर वर्ग भी उनके साथ है।।’ हालांकि, यहीं मिली आनंदी अवघड़े की राय इन सबसे अलग है। वे कहती हैं, ‘जिले में आंगनवाड़ी या आशा वर्कर्स को कोई समस्या हुई है, तब शशिंकात शिंदे ने ही मदद की है। मुझे लगता है कि यहां की आंगनवाड़ी वर्कर्स और आशा वर्कर्स उन्हें ही समर्थन देंगी, ताकि आगे चलकर वे संसद में हमारे मुद्दे उठा सकें।’ सातारा का सियासी समीकरण: 6 में से 4 विधायक NDA के सातारा लोकसभा क्षेत्र में कुल 6 विधानसभा सीटें हैं। इसमें वाई, कोरेगांव, सातारा और पाटण विधानसभा सीटों पर NDA, यानी महायुति के विधायक हैं। इनमें महाराष्ट्र सरकार में शिंदे गुट से कैबिनेट मंत्री शंभूराज देसाई भी शामिल हैं। वे पाटण से विधायक हैं। ये चारों विधायक उदयनराजे के साथ हैं। बचे दो विधानसभा क्षेत्र कराड नॉर्थ और कराड साउथ में एक सीट से पूर्व CM पृथ्वीराज चव्हाण और दूसरी सीट पर ​शामराव पांडुरंग पाटिल विधायक हैं। ये दोनों विधानसभा क्षेत्र INDIA ब्लॉक, यानी महाविकास अघाड़ी के साथ हैं। सातारा में पहली बार कमल खिलने की संभावनापॉलिटिकल एक्सपर्ट्स सीटों का समीकरण देखते हुए सातारा में पहली बार कमल खिलने की संभावना जता रहे हैं। सीनियर जर्नलिस्ट हरिष पाटणे कहते हैं, ‘सातारा में BJP अब तक लोकसभा का चुनाव नहीं जीती है, लेकिन विधानसभा जीती है। यहां से महायुति के उम्मीदवार उदयनराजे ने ही विधानसभा में BJP का खाता खोला था।’ ‘यहां शिवेंद्रराजे भोसले, महेश शिंदे और शंभूराज देसाई जैसे BJP और शिंदे गुट के मिलाकर 3 विधायक हैं। ऐसे में ये कहना तो गलत होगा कि यहां से BJP जीत नहीं सकती।’ हालांकि, सीनियर जर्नलिस्ट मधुसूदन पत्की कहते हैं, ‘सातारा में BJP के चुनाव न जीतने का दावा गुमराह करने वाला है क्योंकि ये चुनाव क्षेत्र अब तक शिवसेना के अंडर आता था।' '2019 तक शिवसेना यहां से चुनाव लड़ती रही है। 2019 में हुए लोकसभा के उपचुनाव में BJP ने पहली बार उम्मीदवार उतारा। ऐसे में 2019 से पहले BJP के यहां से चुनाव न जीतने के दावे में कोई दम नहीं है।’ मधुसूदन आगे कहते हैं, ‘सातारा लोकसभा सीट से शिवसेना-BJP गठबंधन के कैंडिडेट हिंदुराव नाईक निंबालकर सांसद चुने गए थे। वैसे भी सातारा में उदयनराजे ही सबसे पहले BJP से विधानसभा चुनाव जीते थे। तब की सरकार में राजस्व मंत्री भी बने थे।’ मराठा आरक्षण का अंडर करंट, मराठों की नाराजगी से महायुति को नुकसानजर्नलिस्ट हरिष पाटणे कहते हैं, ‘सातारा में मराठा कम्युनिटी ज्यादा है। मराठा आरक्षण के लिए यहां बहुत बार जंग छिड़ चुकी है, तो इस मुद्दे का असर चुनाव में जरूर दिखेगा।’ पॉलिटिकल एक्सपर्ट दिलीप सपाटे कहते हैं, ‘देवेंद्र फडणवीस सरकार के पहले कार्यकाल में भी मराठा समाज को 12-13% आरक्षण दिया गया था। ये आरक्षण राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग की सिफारिश पर मिला था।' 'अब महायुति सरकार ने फिर इसी आयोग की सिफारिश पर 10% आरक्षण दिया है। यही वजह है कि मराठा समाज को शंका है कि ये 10% आरक्षण टिकेगा या नहीं। इसे कोर्ट में भी चैलेंज किया गया है।’ दिलीप बताते हैं, ‘पहले वाले आरक्षण को भी कोर्ट में चैलेंज किया गया था, उसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया। मराठा समाज को शक है कि अभी मिला 10% आरक्षण 50% के तय आरक्षण से ऊपर है। ये कानूनी तौर पर टिक नहीं पाएगा। मराठा समाज की मांग OBC कैटेगरी से आरक्षण की थी। इसलिए महायुति सरकार ने जो आरक्षण दिया है, उसका मराठा समाज विरोध कर रहा है।’ हालांकि, सीनियर जर्नलिस्ट मधुसूदन पत्की की राय इनसे अलग है। वे कहते हैं, 'लोगों के मन में उदयनराजे की जगह बहुत अलग है। जहां तक बात मराठा आंदोलन की है, तो उदयनराजे पहले से कहते रहे हैं कि मराठा समाज और बाकी वर्गों के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को आरक्षण मिलना चाहिए।' पॉलिटिकल पार्टियां और कैंडिडेट क्या कह रहेBJP कैंडिडेट: लोगों का समर्थन मिल रहा, मोदी लहर न होने के दावे खोखलेसातारा के जल मंदिर पैलेस में हम BJP कैंडिडेट उदयनराजे भोसले से मिले। वे कहते हैं, ‘BJP कैंडिडेट के तौर पर मैं जहां भी जा रहा हूं, वहां लोगों का समर्थन मिल रहा है।’ उदयनराजे आगे कहते हैं, ‘मैंने जिंदगी में आज तक कोई गलत काम नहीं किया। मैं जो भी करता हूं, वो लोगों के हित के लिए करता हूं। मैं 30 साल से समाज के लिए काम कर रहा हूं। गलत काम न करने वाले की कॉलर हमेशा टाइट रहती है।’ NCP-SP कैंडिडेट के चुनावी दफ्तर का माहौल जानिएउदयनराजे भोसले का सम्मान, लेकिन सहानुभूति शरद पवार के साथकोरेगांव में हम NCP-SP कैंडिडेट शशिकांत शिंदे के चुनाव कार्यालय भी पहुंचे। यहां हमें बड़ी संख्या में महिलाओं, मराठा और मुस्लिम समाज के अलग-अलग गुट मिले। बातचीत में पता चला कि इनमें से ज्यादातर सातारा विधानसभा क्षेत्र के वोटर हैं। शिवाजी महाराज का वंशज होने की वजह से वे उदयनराजे भोसले का सम्मान करने की बात करते हैं, लेकिन चुनाव में वोट देने को लेकर इनकी राय बिल्कुल अलग है। वे कहते हैं कि चुनाव में वो यशवंतराव चव्हाण और शरद पवार के प्रगतिशील विचारधारा वाले उम्मीदवार को ही वोट देंगे। दफ्तर में मौजूद एक शख्स कहते हैं, ‘सातारा के शहरी इलाके में उदयनराजे का दबदबा है। इस वजह से कोई भी उनके खिलाफ जुबान खोलने की हिम्मत नहीं करता है, लेकिन लोगों की सहानुभूति और समर्थन शरद पवार के साथ है।’ सातारा में कोरेगांव विधानसभा क्षेत्र में प्रचार कर रहे NCP-SP कैंडिडेट शशिकांत शिंदे जीत का समीकरण समझाते हुए कहते हैं, ‘पिछली बार भी प्रधानमंत्री की सभा हुई थी। उसके बाद गृह मंत्री भी आए थे। BJP के बड़े-बड़े दिग्गज आए, लेकिन जीत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की हुई थी।' 'उस वक्त श्रीनिवास पाटिल और उदयनराजे में मुकाबला था। इस बार शशिकांत शिंदे और उदयनराजे के बीच है। इस बार भी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ही जीतेगी।’ शशिकांत आगे कहते हैं, ‘महाराष्ट्र में जिस तरह सरकार बनाई गई, केंद्र की सत्ता का जैसे इस्तेमाल हो रहा। विपक्ष को दबाने की कोशिश की जा रही है। इसे लेकर लोगों में बहुत नाराजगी है। ये आम आदमी की सरकार न होकर कॉर्पोरेट की सरकार रह गई है। हम गांव में कैंपेनिंग के लिए जाते हैं, तो लोग इसका जिक्र करते हैं। लोग कहते हैं कि ये सब सही नहीं हो रहा है।’ शशिकांत शिंदे कहते हैं, ‘सातारा में चुनाव राजा वर्सेस प्रजा नहीं है। यहां मुकाबला यशवंतराव चव्हाण के महाराष्ट्र और BJP के बीच है। मैंने सिर्फ इतना कहा है कि BJP राजा को यूज कर रही है। कोल्हापुर में महाविकास अघाड़ी ने शाहू महाराज को तुरंत टिकट दे दिया था। उदयनराजे भोसले को आखिरी दिन तक वेटिंग में रखा गया। उम्मीदवारी ही घोषित नहीं की गई।’ केंद्र सरकार से किसान नाराज, महंगाई, करप्शन और बेरोजगारी बड़ा मुद्दामहाराष्ट्र के पूर्व CM और कांग्रेस लीडर पृथ्वीराज चव्हाण कहते हैं, ‘पश्चिम महाराष्ट्र के किसानों में जबरदस्त गुस्सा है। किसानों के कई उत्पाद के एक्सपोर्ट पर रोक लगाकर महंगाई कंट्रोल करने का पूरा बोझ किसानों पर डाला गया है।' 'किसानों पर फसल की लागत जैसे खाद, बिजली, पानी और दवाइयों का खर्च बढ़ता जा रहा है। खेती करना नामुमकिन सा होता जा रहा है, जिसकी वजह से किसानों की आत्महत्या के मामले बढ़ते जा रहे हैं।’ वे आगे कहते हैं, ‘महाराष्ट्र में पहले शिवसेना में फूट पड़ी और फिर NCP में। यहां जो कुछ भी हुआ, जनता उसके लिए सिर्फ नरेंद्र मोदी और अमित शाह को जिम्मेदार मानती है। यहां करप्शन भी एक बड़ा मुद्दा है। पैसे देकर विधायकों को तोड़ा गया, तबादलों में पैसे लिए गए और रिश्वतखोरी बढ़ती जा रही है। इसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ता है।’ ......................................................... इन VIP सीट के बारे में भी पढ़िए

दैनिक भास्कर 3 May 2024 4:59 am

नेहा मर्डर और लव जिहाद के सामने कांग्रेस बैकफुट पर:BJP बोली- मुस्लिम आरोपी को बचा रहे, नेहा के पिता ने बताया- राजनीतिक षड्यंत्र

28 अप्रैल, 2024 को PM मोदी ने कर्नाटक के बेलगावी, उत्तर कन्नड़ा, दावणगेरे और बेल्लारी में बैक टू बैक 4 चुनावी सभाएं कीं। बेल्लारी में मोदी बोले- ‘कांग्रेस के लिए नेहा जैसी बेटियों की जिंदगी की कोई कीमत नहीं। उन्हें सिर्फ अपने वोट बैंक की चिंता है। यहां एक मानसिकता को आगे बढ़ाया जा रहा है, जो कर्नाटक और देश के लिए खतरनाक है। अपराध और आतंक से समझौता नहीं किया जा सकता।' 1 मई, 2024 को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी हुबली पहुंचे और नेहा हीरेमथ के घरवालों से मुलाकात की। 23 अप्रैल को BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा भी नेहा के घरवालों से मिले थे। BJP के छोटे-बड़े नेता हुबली में नेहा के घर पहुंच रहे हैं। सिर्फ BJP ही नहीं, कर्नाटक के CM सिद्धारमैया भी 26 अप्रैल को हुबली आए, नेहा के परिवार से मिले और केस की जांच CID को सौंप दी। ये सब 18 अप्रैल को शुरू हुआ, जब फैयाज खोंडुनाईक नाम के एक लड़के ने हुबली के BVB कॉलेज कैंपस में कांग्रेस पार्षद निरंजन हीरेमथ की बेटी नेहा ​​​​​​की चाकू मारकर हत्या कर दी। फैयाज ने नेहा पर चाकू से 7 बार वार किया। इस घटना के CCTV फुटेज वायरल हुए और BJP नेताओं ने इसे लव जिहाद का मामला बताना शुरू कर दिया। दैनिक भास्कर की टीम ग्राउंड पर पहुंची, तो देखा कि हत्या के दो हफ्ते बाद भी पूरा हुबली शहर जस्टिस फॉर नेहा के पोस्टर से भरा पड़ा है। इस एक घटना ने कर्नाटक में दूसरे फेज की वोटिंग से पहले न सिर्फ धारवाड़-हुबली लोकसभा सीट, बल्कि उत्तर कर्नाटक की सीटों पर राजनीति को गरमा दिया है। कर्नाटक में 7 मई को 14 सीटों पर वोटिंग होनी है। लव जिहाद पर बोले नेहा के पिता- जांच होने दीजिए, सब सामने आएगादैनिक भास्कर सबसे पहले नेहा के पिता कांग्रेस पार्षद निरंजन हीरेमथ से मिलने पहुंचा। घर के बाहर नेहा का बड़ा सा पोस्टर लगा है। बगल में एक टेंट है जहां लोगों के बैठने के इंतजाम हैं। निरंजन बताते हैं, '12 दिन हो गए, पूरा घर शोक में डूबा है। हर संगठन, हर जाति, हर पार्टी के लोग नेहा को न्याय दिलाने के लिए लड़ रहे हैं। सभी हमें दिलासा दे रहे हैं, हमारी हिम्मत बढ़ा रहे हैं। हम सिर्फ न्याय चाहते हैं। हत्यारे को फांसी होगी, तभी बेटी की आत्मा को शांति मिलेगी।' लव जिहाद के सवाल पर नेहा के पिता कहते हैं, 'जांच अब CID के पास है। मैं अभी कुछ नहीं कहना चाहता। रिपोर्ट आएगी तो सब सामने आ जाएगा।' हालांकि नेहा के मर्डर के दो दिन बाद खुद निरंजन ने लव जिहाद को लेकर बयान दिया था। सिद्धारमैया से मुलाकात के बाद वे इस केस को खुलकर लव जिहाद कहने से बचते दिख रहे हैं। निरंजन आगे कहते हैं, 'केंद्र और राज्य सरकार ने भी हमें सपोर्ट किया है। खुद CM घर आए थे। उन्होने हमें सॉरी बोला। डिप्टी CM डीके शिवकुमार का फोन आया था। उन्होने लॉ सेक्रेटरी को घर भेजा था। उन्होंने पूरे मामले की जानकारी दी। सुरजेवाला भी आए थे। उन्होंने कहा कि तीन से चार महीने में न्याय दिलाएंगे।' CBI जांच के सवाल पर उन्होंने कहा कि ये हम CID की रिपोर्ट आने के बाद तय करेंगे। नेहा के पिता बोले- BJP में नहीं जाऊंगा, बेटी की हत्या षड्यंत्र हैBJP जॉइन करने से जुड़े सवाल पर निरंजन ने कहा, ‘इसका सवाल ही नहीं पैदा होता। मैं कांग्रेस का निगम पार्षद हूं। पार्टी छोड़कर नहीं जाऊंगा। सरकार हमारी है, सारे नेता-MLA और मंत्री भी हमारे हैं।' नेहा और फैयाज एक-दूसरे को पहले से जानते थे? इस सवाल पर निरंजन कहते हैं, 'BCA की क्लास में दोनों एक प्रोजेक्ट में साथ थे। बाद में ये लड़का फेल हो गया और अपने गांव चला गया। बाद में लौट कर आया और नेहा को परेशान करने लगा। नेहा ने इस बारे में अपनी मां को बताया था। मां ने समझा दिया कि बेटी तुम इस चक्कर में मत पड़ो। अगर वो नहीं माना तो पापा को बोलकर उसे ठीक करा देंगे।' निरंजन कई तरह के आरोप भी लगाते हैं। कहते हैं, 'ये हत्या राजनीतिक षड्यंत्र है। मेरी बेटी को इस्तेमाल किया गया है। वो घर से कब निकलती है, कब लौटती है, सब पर निगरानी रखी जा रही थी। मैं अभी ज्यादा कुछ नहीं बोलूंगा क्योंकि जांच चल रही है, लेकिन जल्द ही पूरी कहानी देश के सामने रखूंगा।' मेरी बेटी के नाम से नया कानून बने, दोषी का एनकाउंटर हो या फांसीनेहा के पिता निरंजन कहते हैं, 'मैं केंद्र और राज्य सरकार से इतना चाहता हूं कि वे बिना दबाव के इस केस की जांच करें। इस तरह की हत्याओं में न्याय दिलाने के लिए नेहा के नाम से एक कानून बने। सिर्फ दो ही सजा हों, या तो एनकाउंटर कर दो या फिर 90 दिन में फांसी पर चढ़ा दो।' निरंजन आरोपी फैयाज के परिवार पर आरोप लगाते हुए कहते हैं, 'उसके पिता, मां और बहन भी इस साजिश में शामिल थे। एक बार चार्जशीट आ जाए तो मैं पूरी सच्चाई सभी के सामने रखूंगा।' धारवाड़-हुबली सीट पर नेहा केस ने कितना बदल दिया खेलहुबली के ही पास होसपेट में हमारी मुलाकात गांधी कुमार गौड़ से हुई। नेहा के मर्डर से जुड़े सवाल पर वे कहते हैं, 'पहले से ही यहां BJP का पलड़ा भारी है। इस मर्डर केस से कुछ फायदा BJP को ही होने वाला है।' हुबली में गोकुल रोड इलाके में रहने वाले अशोक पेशे से ड्राइवर हैं। वे भी मानते हैं कि BJP इस बार भी जीत सकती है। वे कहते हैं, 'पक्का BJP ही जीतेगी।' हालांकि नेहा मर्डर केस पर अशोक की राय अलग है। वे कहते हैं, 'इस केस का चुनाव पर असर नहीं होगा। ये लव जिहाद का मामला भी नहीं है। मर्डर का केस है, लेकिन BJP से यहां लोग काफी खुश हैं। मुझे भी कई योजनाओं का लाभ मिला है। टॉयलेट बनाने के लिए 15 हजार रुपए मिले थे। 5 किलो के हिसाब से फ्री राशन मिलता है। कांग्रेस सरकार की तरफ से 2 हजार रुपए और फ्री बस राइड भी मिलती है, लेकिन सब वोट BJP को ही देंगे।' होसपेट में ही मिले गोवर्धन मानते हैं कि कांग्रेस की 5 गारंटी हिट है। इस बार उत्तर कर्नाटक की सीटों पर भी कांग्रेस ही जीतेगी। महिलाओं को इसका बड़ा फायदा मिल रहा है। इस बार वे कांग्रेस को ही वोट देंगी। गोवर्धन के साथ ही चाय पी रहे चंद्रकांत कांग्रेस से खुश नहीं हैं, वे कहते हैं, 'गारंटी के चक्कर में पूरा खजाना खाली हो रहा है, सारे प्रोजेक्ट रुके हुए हैं। ये ठीक नहीं है।' BJP कैंडिडेट बोले- किसी भी केस में मुस्लिम आरोपी हो तो कांग्रेस डर जाती हैहुबली में हमारी मुलाकात धारवाड़-हुबली से BJP कैंडिडेट और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी से हुई। चुनावी सभा में वे लगातार नेहा मर्डर केस का मुद्दा उठा रहे हैं। वे कहते हैं, 'नेहा के पिता तो कांग्रेस के ही पार्षद हैं। उन्होंने कहा कि मेरी बेटी को इस्लाम में कन्वर्ट करने के लिए प्रेशर डाल रहे थे। वो नहीं मानी तो उसकी हत्या कर दी। ये BJP ने नहीं, नेहा के पिता ने कहा है।’ ‘घटना के बाद CM, डिप्टी CM और गृहमंत्री ने जो बयान दिए, वे शर्मनाक थे। इतना ही नहीं, उन्होंने आरोपी के फोन से नेहा के फोटो भी रिलीज किए। आप बताइए कि मोबाइल तो पुलिस के पास था, तो फोटो कहां से सामने आए।' प्रह्लाद जोशी आगे कहते हैं, 'नेहा के पिता को फील हुआ कि सरकार मामले को दबा रही है। ऐसे में वे सामने आए और मदद मांगी। ये देखकर लोग सड़कों पर आ गए। लोगों में सरकार के खिलाफ आक्रोश है। आप देखिए कि गृहमंत्री को माफी मांगनी पड़ गई।' 'कांग्रेस पार्टी कोई भी घटना हो, तो मुस्लिम आरोपी का नाम लेने या कार्रवाई करने से डरती है। मां-बाप को इस घटना के बाद लग रहा है कि अब बेटियों को स्कूल कैसे भेजें।' लव जिहाद के सवाल पर प्रह्लाद जोशी कहते हैं, 'पिता ने ये आरोप लगाया है तो इस मामले की जांच होनी चाहिए। अब CID इस एंगल से जांच करेगी या नहीं, ये कह नहीं सकते। हमने तो कहा कि CBI को जांच दे दो, हम फास्ट ट्रैक कोर्ट बना देंगे।' 'नेहा के पिता आरोप लगा रहे और CM कुछ और ही बोल रहे हैं। वे कौन हैं, बिना जांच के कुछ भी कहने वाले। बेंगलुरु ब्लास्ट हो या फिर हनुमान चालीसा बजाने वाले दुकानदार पर हमला करने वाली घटना, दोनों में कांग्रेस ने जो किया, वो सबके सामने है।' चुनाव के सवाल पर प्रह्लाद जोशी कहते हैं, 'इस सीट पर भी चुनाव नेशनल मुद्दों पर ही है। मुद्दा एक है कि मोदी जी को तीसरी बार PM बनाना है। INDIA ब्लॉक वालों को तो ये तक पता नहीं कि जीत गए तो PM किसे बनाएंगे।' कांग्रेस कैंडिडेट बोले- BJP नेहा के मर्डर को ईद की तरह मना रही कांग्रेस ने धारवाड़-हुबली सीट से विनोद असोटी को मैदान में उतारा है। हुबली में हम कांग्रेस के जिलाध्यक्ष अल्ताफ हुसैन हल्लूर से मिले। नेहा मर्डर केस पर वे कहते हैं, 'BJP वाले इसे पॉलिटिकल इश्यू बनाने की कोशिश कर रहे हैं। लोग इस बात को समझ रहे हैं।' 'हम इसे लव जिहाद की नजर से नहीं देखेंगे, ये वैसा कोई मैटर नहीं है। नेहा के साथ बहुत बुरा हुआ। सभी हिंदू-मुस्लिम नेहा के इंसाफ के लिए सड़कों पर आए हैं। मैं तो BJP से भी अपील करता हूं कि इस केस को ईद की तरह मत मनाइए, आपको नेहा के परिवार के दुख में शामिल होना चाहिए।' धारवाड़-हुबली सीट के सवाल पर अल्ताफ कहते हैं, 'हमारे कैंडिडेट विनोद असोटी OBC कम्युनिटी से आते हैं। वे कुरबा हैं। इस सीट पर सबसे ज्यादा लिंगायत हैं, फिर मुस्लिम हैं और तीसरे नंबर पर SC/ST हैं। सोशल जस्टिस फॉर्मूले के तहत हमने विनोद असोटी को टिकट दिया है।' ............................................ कर्नाटक से इलेक्शन से जुड़ी ये खबरें भी पढ़िए

दैनिक भास्कर 3 May 2024 4:58 am

रातोंरात CBI प्रमुख को छुट्टी पर भेजा:जांच एजेंसी का दफ्तर सील किया; विपक्ष बोला- राफेल जांच से डरी सरकार

तारीख 23-24 अक्टूबर 2018, वक्त रात करीब 12 बजकर 45 मिनट। दिल्ली पुलिस के सैकड़ों जवानों ने CBI हेडक्वॉर्टर को घेर लिया। दर्जनों कमांडो धड़धड़ाते हुए देश की इस सबसे कंट्रोवर्शियल जांच एजेंसी के हेडक्वार्टर में दाखिल हुए और सीधे 10वीं और 11वीं मंजिल पर पहुंच गए। तभी एंट्री हुई एम नागेश्वर राव की, जिन्हें चंद मिनटों पहले CBI का अंतरिम डायरेक्टर बनाया गया था। उन्होंने दोनों दफ्तरों की चाबी ली और एक-एक दराज की तलाशी शुरू की। अलसुबह तक चले इस ऑपरेशन के बाद पूरी बिल्डिंग सील कर दी गई। दरअसल, 11वीं मंजिल पर तब के CBI डायरेक्टर आलोक वर्मा का दफ्तर था और 10वींं मंजिल पर स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना बैठते थे। इस सबके बीच दो सरकारी कर्मचारी आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना के आवास पर पहुंचे और दोनों को जबरन छुट्टी पर भेजे जाने का फरमान थमा दिया। विपक्ष ने आरोप लगाया कि CBI चीफ आलोक वर्मा राफेल मामले की जांच करने वाले थे। फैसला सीरीज के आखिरी एपिसोड में आज रातोंरात CBI चीफ को छुट्टी पर भेजने की इनसाइड स्टोरी… 2019 लोकसभा चुनाव में 6 महीने से भी कम वक्त बचा था। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी थी। यानी माहौल पूरी तरह चुनावी था। दूसरी तरफ राफेल में कथित भ्रष्टाचार का मुद्दा उफान पर था। राहुल गांधी हर मंच से प्रधानमंत्री मोदी को घेरने में जुटे थे। 4 अक्टूबर 2018 को वाजपेयी सरकार में वित्त मंत्री रहे यशवंत सिन्हा और विनिवेश मंत्री रहे अरुण शौरी ने सीनियर लॉयर प्रशांत भूषण के साथ दिल्ली में CBI चीफ से मुलाकात की। तीनों ने आलोक वर्मा को दस्तावेजों की एक मोटी फाइल सौंपते हुए कहा- 'राफेल खरीद में घोटाला हुआ है। इसकी जांच होनी चाहिए।' यह मुलाकात पूरी भी नहीं हुई थी कि मीडिया में शोर मच गया- मोदी सरकार CBI चीफ से नाराज है। आखिर उन्होंने सरकार के धुर विरोधियों को मिलने का समय कैसे दिया? इस मुलाकात के 11 दिन बाद यानी 15 अक्टूबर को CBI ने अपने ही डिप्टी डायरेक्टर राकेश अस्थाना और डीएसपी देवेंद्र कुमार के खिलाफ एंटी करप्शन एक्ट में FIR दर्ज की। अस्थाना की गिनती सरकार के करीबी अफसरों में होती थी। अस्थाना ने ही चारा घोटाले की जांच की थी। राकेश अस्थाना और देवेंद्र कुमार पर हैदराबाद के मीट कारोबारी मोइन कुरैशी के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने के बदले तीन करोड़ रुपए रिश्वत लेने का आरोप था। दरअसल मोइन कुरैशी पर मनी लॉन्ड्रिंग और हवाला के जरिए लेन-देन का केस चल रहा था। CBI की FIR में तब भारत की खुफिया एजेंसी रॉ के स्पेशल डायरेक्टर और बाद में रॉ चीफ बने सामंत गोयल का भी नाम था। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक 6 दिन बाद यानी 21 अक्टूबर को तब के रॉ चीफ अनिल धस्माना ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। उन्होंने PM से कहा कि जिस तरह से आलोक वर्मा ने FIR में सामंत गोयल का नाम शामिल किया है, उससे रॉ की छवि खराब हो रही है। अगले दिन यानी 22 अक्टूबर को CBI ने अपने DSP देवेंद्र कुमार को गिरफ्तार कर लिया। अब राकेश अस्थाना को गिरफ्तारी का डर सताने लगा। बचने के लिए उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगाई। 22 अक्टूबर को ही CBI चीफ को PMO से बुलावा आया। थोड़ी देर बाद आलोक वर्मा, प्रधानमंत्री से मिलने पहुंचे। दोनों में क्या बात हुई, यह ना तो कभी आलोक वर्मा ने बताया और ना ही सरकार ने कोई बयान जारी किया, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि प्रधानमंत्री, आलोक वर्मा के फैसले से नाराज थे। उन्होंने सीधे कोई निर्देश देने के बजाय वर्मा से कहा कि आप NSA अजित डोभाल से मिलिए। डोभाल ने आलोक वर्मा से कहा कि अस्थाना तक तो ठीक था, लेकिन इस केस में रॉ को घसीटकर आपने ठीक नहीं किया। इसके बाद CBI चीफ को आभास हो गया कि उन पर कार्रवाई होगी। अगले दिन यानी 23 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने CVC यानी सेंट्रल विजिलेंस कमीशन को एक्टिव कर दिया। ये वही संस्था है, जो केंद्रीय एजेंसियों की मॉनिटरिंग करती है। शाम 6 बजे CVC की बैठक हुई। इसमें CBI चीफ आलोक वर्मा और स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना, दोनों को छुट्टी पर भेजने की सिफारिश करने का फैसला लिया गया। रात करीब 11 बजे आलोक वर्मा तक संदेश भेज दिया गया कि उन्हें छुट्टी पर भेजा जा रहा है, लेकिन वे तैयार नहीं हुए। 23-24 अक्टूबर की रात करीब 12:30 बजे CVC की सिफारिश लेकर एक सरकारी कर्मचारी PMO पहुंचा। फौरन ही सरकार ने लीव ऑर्डर तैयार किया और देर रात 2.30 बजे आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना के सरकारी आवास पर भेज दिया। उधर दिल्ली पुलिस का एक बड़ा दस्ता CBI दफ्तर के लिए मार्च कर चुका था। रातों-रात CBI दफ्तर पुलिस छावनी में बदल गया। इस पूरे ऑपरेशन को लीड कर रहे थे NSA अजित डोभाल। प्लानिंग ऐसी की गई थी कि कानों-कान किसी को खबर नहीं लगे। आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना को भी इस ऑपरेशन की भनक नहीं थी। रात एक बजे अजित डोभाल ने PMO के कुछ बड़े अधिकारियों को CBI ऑफिस बुलाया। इन अफसरों के सामने ही CBI की कमान जॉइंट डायरेक्टर एम नागेश्वर राव को सौंपने का फैसला लिया गया। राव को फौरन ही लोधी रोड स्थित CBI दफ्तर पहुंचने का फरमान भेज दिया गया। रात 1.45 बजे दिल्ली पुलिस के कमांडो से घिरे नागेश्वर राव CBI दफ्तर पहुंचे। उन्होंने वहां मौजूद अधिकारियों से चाबी ली और सीधे 10वीं मंजिल पर पहुंच गए। यह राकेश अस्थाना का दफ्तर था। उसे सील कर दिया गया। इसके बाद वे 11वीं मंजिल पर आलोक वर्मा के ऑफिस पहुंचे और करीब 2 बजे अंतरिम डायरेक्टर के रूप में CBI की कमान ले ली। नागेश्वर राव की पहली कार्रवाई शुरू हुई 14 अधिकारियों के ट्रांसफर के साथ। इनमें से 11 अधिकारी ऐसे थे जो अस्थाना केस की जांच कर रहे थे। इसके बाद शुरू हुआ सर्च ऑपरेशन। दोनों दफ्तरों में एक-एक फाइल की तलाशी ली गई। ऑपरेशन तीन से चार घंटे तक चला। इसके बाद पूरे CBI हेडक्वार्टर को सील कर दिया गया। सुबह जब आलोक वर्मा को केंद्र के एक्शन के बारे में पता चला, तो वे फौरन CBI दफ्तर पहुंचे, लेकिन उन्हें अंदर नहीं जाने दिया गया। इसके बाद वर्मा सुबह 10.30 बजे सुप्रीम कोर्ट पहुंचे। कोर्ट उनकी याचिका सुनने को तैयार हो गया और तारीख मुकर्रर हुई 26 अक्टूबर 2018 । आलोक वर्मा की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सरकार के फैसले पर नाराजगी जाहिर की। कोर्ट ने कहा कि जिस तरह से आलोक वर्मा को हटाया गया, वो तरीका सही नहीं था। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछा कि वर्मा को छुट्टी पर भेजने से पहले सिलेक्शन कमेटी से सलाह क्यों नहीं ली गई? दरअसल सिलेक्शन कमेटी ही CBI चीफ को चुनने या हटाने का फैसला करती है। इसमें प्रधानमंत्री के अलावा चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया और लोकसभा में विपक्ष के नेता होते हैं। 8 जनवरी 2019 को कोर्ट ने सरकार के फैसले को रद्द करते हुए आलोक वर्मा को फिर से CBI डायरेक्टर बना दिया। अगले दिन यानी 9 जनवरी को 77 दिनों की छुट्टी के बाद आलोक वर्मा वापस CBI दफ्तर लौटे। उन्होंने सबसे पहले नागेश्वर राव के लिए गए फैसले को रद्द किया। इसके बाद 5 अधिकारियों का ट्रांसफर किया। दूसरी तरफ इसी दिन सिलेक्शन कमेटी की बैठक हुई। इसमें प्रधानमंत्री मोदी, CJI की तरफ से जस्टिस एके सीकरी और विपक्ष के नेता के रूप में मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल हुए। कमेटी ने 2:1 के फैसले से वर्मा को CBI से हटाकर फायर सर्विसेज का डायरेक्टर जनरल (DG) और एम नागेश्वर राव को वापस अंतरिम CBI चीफ बना दिया। कमेटी में PM मोदी और जस्टिस एके सीकरी ने आलोक वर्मा को हटाने के पक्ष में स्टैंड लिया। हालांकि वर्मा ने फायर सर्विसेज जॉइन नहीं की और रिटायरमेंट ले लिया। वर्मा को ऐसे समय हटाया गया जब उनके रिटायरमेंट में महज 21 दिन बचे थे। वे 31 जनवरी 2019 को रिटायर होने वाले थे। खड़गे ने इस फैसले पर आपत्ति जाहिर करते हुए लिखा- ‘CVC रिपोर्ट मुझे दी जाए। 77 दिनों का जो नुकसान वर्मा को हुआ है, उसका भुगतान किया जाए। उन्हें अपना पक्ष रखने के लिए सिलेक्शन कमेटी के पास बुलाया जाए। साथ ही 23 अक्टूबर की रात जिस तरह से CBI दफ्तर को टेकओवर किया गया, उसकी भी जांच होनी चाहिए।’ हालांकि खड़गे की मांग पर सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं की। एम नागेश्वर राव 4 फरवरी 2019 तक CBI के अंतरिम चीफ रहे। इसके बाद ऋषि कुमार शुक्ला को CBI चीफ बनाया गया। एक साल बाद यानी फरवरी 2020 में राकेश अस्थाना को CBI से क्लीन चिट मिल गई। अगले साल उन्हें प्रमोट करते हुए दिल्ली पुलिस का कमिश्नर बना दिया गया। 2021 में द वायर ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि आलोक वर्मा की जासूसी की जा रही थी। पेगासस की लिस्ट में उनका भी नाम था। आखिर रातों-रात प्रधानमंत्री मोदी ने CBI चीफ को छुट्टी पर क्यों भेजा… 4 बड़ी वजह 1. CBI चीफ राफेल मामले की जांच करने वाले थे- विपक्ष का आरोप सुप्रीम कोर्ट के सीनियर लॉयर प्रशांत भूषण ने भास्कर को बताया- ‘मैंने, अरुण शौरी और यशवंत सिन्हा ने राफेल मामले में कम्प्लेंट की थी। वो कम्प्लेंट CBI डायरेक्टर के टेबल पर थी। उन्होंने जल्द जांच करने की बात भी कही थी। सरकार को डर था कि अगर राफेल की जांच हुई, तो वो फंस जाएगी, क्योंकि ये तो बोफोर्स से भी बड़ा घोटाला था। सरकार ने कोई इन्वेस्टिगेशन नहीं होने दिया, वर्ना सब कुछ पता चल जाता।’ तब कांग्रेस अध्यक्ष रहे राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- ‘CBI डायरेक्टर को प्रधानमंत्री ने रात 2 बजे हटाया। यह भारतीय संविधान का अपमान है। सवाल उठता है कि आखिर रात के 2 बजे यह काम क्यों किया गया? इसके पीछे मेन रीजन है कि CBI राफेल डील में प्रधानमंत्री की भूमिका को लेकर जांच करने जा रही थी।’ 2. कोयला आवंटन में हुई गड़बड़ी में प्रधानमंत्री के सचिव का नाम- एक पत्रकार का दावा CBI, कोयला आवंटन में हुई गड़बड़ी को लेकर पश्चिम बंगाल कैडर के IAS ऑफिसर भास्कर खुल्बे पर लगे आरोपों की जांच कर रही थी। कोयला आवंटन के वक्त खुल्बे पश्चिम बंगाल सरकार के इंडस्ट्री एडवाइजर थे। जब CBI चीफ को हटाया गया, तब खुल्बे प्रधानमंत्री के सचिव थे। सीनियर जर्नलिस्ट रोहिणी सिंह ने द वायर पर लिखे अपने एक आर्टिकल में दावा किया कि राकेश अस्थाना, खुल्बे को बचाने की कोशिश कर रहे थे। 3. CBI की साख दांव पर लगी थी पॉलिटिकल एनालिस्ट रशीद किदवई बताते हैं, ‘CBI के दो अधिकारी आपस में लड़ रहे थे। एक-दूसरे पर गंभीर आरोप लगा रहे थे। सरकार को लगा कि जल्द इस विवाद को नहीं निपटाया, तो जांच एजेंसी की साख पर सवाल होंगे। सरकार लोकसभा चुनाव से पहले CBI में कोई लूप होल नहीं छोड़ना चाहती थी। इसलिए दोनों को हटा दिया।' 4. सरकार नहीं चाहती थी CBI vs CBI हो केंद्रीय मंत्री रहे अरुण जेटली ने 24 अक्टूबर 2018 को प्रेस कॉन्फ्रेंस में CBI चीफ को छुट्टी पर भेजने की वजह बताई। उन्होंने कहा- ‘एक विचित्र और दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति पैदा हुई है। CBI के दो बड़े अधिकारी डायरेक्टर और स्पेशल डायरेक्टर के आरोप एक-दूसरे पर हैं। इसकी निष्पक्ष जांच होनी चाहिए, तभी CBI की इंस्टीट्यूशनल इंटिग्रिटी बनी रहेगी।’ मोइन कुरैशी केस और रॉ चीफ का नाम आना… आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना के विवाद की पूरी कहानी आलोक वर्मा और अस्थाना के विवाद की शुरुआत केंद्र सरकार के 2016 के एक फैसले से हुई। 2 दिसंबर 2016 की बात है। CBI के स्पेशल डायरेक्टर आरके दत्ता का ट्रांसफर कर दिया गया। उन्हें गृह-मंत्रालय में स्पेशल सेक्रेटरी बनाया गया, हालांकि उन्होंने जॉइन नहीं किया। दत्ता का तबादला ऐसे वक्त हुआ, जब CBI डायरेक्टर अनिल सिन्हा दो दिन बाद रिटायर होने वाले थे। तबादला नहीं होता तो सीनियॉरिटी के हिसाब से दत्ता CBI चीफ बनते। अनिल सिन्हा के रिटायरमेंट के बाद राकेश अस्थाना को CBI का अंतरिम डायरेक्टर बनाया गया। तब अस्थाना CBI के एडिशनल डायरेक्टर थे। सीनियर लॉयर प्रशांत भूषण ने इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी। जिसके बाद सरकार ने अस्थाना को हटा दिया और फरवरी 2017 में आलोक वर्मा CBI चीफ बने। अक्टूबर 2017... केंद्र सरकार ने एक बार फिर से राकेश अस्थाना को प्रमोट करते हुए CBI में स्पेशल डायरेक्टर बनाया। आलोक वर्मा इस फैसले पर नाराज हो गए। उन्होंने CVC को लिखा- ‘राकेश अस्थाना पर गुजरात की बायोटेक कंपनी से घूस लेने के आरोप हैं। जांच पूरी होने से पहले उन्हें प्रमोट नहीं करना चाहिए।’ हालांकि सरकार ने वर्मा के विरोध को दरकिनार करते हुए अस्थाना को पद पर कायम रखा। फरवरी 2018 में अस्थाना ने CBI चीफ आलोक वर्मा से हैदराबाद के मीट कारोबारी मोइन कुरैशी को गिरफ्तार करने की अनुमति मांगी, लेकिन वर्मा ने उनकी मांग खारिज कर दी। अगस्त 2018 में अस्थाना ने कैबिनेट सेक्रेटरी को लेटर लिखा। उन्होंने आरोप लगाया कि CBI चीफ ने मोइन कुरैशी केस को दबाने के लिए हैदराबाद के एक बिजनेसमैन सतीश सना से 2 करोड़ रुपए लिए हैं। इसके बाद कैबिनेट सेक्रेटरी ने CVC से मामला दर्ज करने के लिए कहा। सितंबर 2018 में CBI ने एक SIT बनाई। अस्थाना इस टीम को लीड कर रहे थे। SIT की जांच में सतीश ने कबूल किया कि उसने वर्मा को 2 करोड़ रुपए दिए हैं। अब वर्मा की बारी थी। उन्होंने CBI की एक दूसरी टीम बनाई और सतीश सना से पूछताछ की। इस बार सतीश ने अस्थाना को 3 करोड़ रुपए रिश्वत देने की बात कही। इसके बाद CBI ने FIR दर्ज किया और राकेश अस्थाना को मुख्य आरोपी बनाया। इस केस में तब रॉ के स्पेशल डायरेक्टर रहे सामंत गोयल का भी नाम शामिल था। हालांकि उन पर कोई चार्ज नहीं था। बस यहीं से आलोक वर्मा केंद्र के निशाने पर आ गए। इनपुट- नीरज झा, ग्राफिक्स- कुणाल, स्केच- संदीप पाल रिफरेंस : फैसला सीरीज की ये स्टोरीज भी पढ़िए... 1. लोकसभा चुनाव की घोषणा से 12 दिन पहले बालाकोट स्ट्राइक:सर्वे में NDA को 245 सीटें मिल रही थीं, बालाकोट के बाद 108 बढ़ गईं 27 फरवरी 2019, शाम चार बजे का वक्त। पाकिस्तान के इस्लामाबाद में अमेरिकी ऐंबैसी में मीटिंग चल रही थी। शाम 5 बजकर 45 मिनट पर मीटिंग में एक नोट पहुंचा। नोट पढ़कर पाकिस्तान की विदेश सचिव ने कहा- हमारी आर्मी ने नोट भेजा है कि भारत ने पाकिस्तान की तरफ 9 मिसाइलें तान रखी हैं। अगर उनके एयरफोर्स के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा नहीं किया, तो वह हमला कर देगा। पढ़िए पूरी खबर... 2. आना दिल्ली था, पहुंच गए लाहौर:पाकिस्तानी सेना के हेलिकॉप्टर में बैठे, 90 मिनट अफसरों की सांसें थमी रहीं 25 दिसंबर 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अचानक लाहौर पहुंच गए। एयरपोर्ट पर उतरते ही पाकिस्तानी PM नवाज शरीफ ने उन्हें गले लगाया। थोड़ी देर बाद मोदी पाकिस्तानी सेना के हेलिकॉप्टर में बैठ गए। इससे पहले भारत का कोई प्रधानमंत्री, पाकिस्तानी सेना के हेलिकॉप्टर में नहीं बैठा था। हेलिकॉप्टर ने जैसे ही उड़ान भरी, भारत की इंटेलिजेंस एजेंसियां सकते में आ गईं कि पाकिस्तान कोई साजिश तो नहीं करेगा। पढ़िए पूरी खबर...

दैनिक भास्कर 3 May 2024 4:57 am

Jammu : गृहमंत्री के फर्जी वीडियो मामले में जम्मू सीट से कांग्रेस प्रत्याशी रमण के बेटे जय पर FIR, कई हिदायतें

जय सिद्ध ने इस मामले में गिरफ्तारी से बचने के लिए अदालत से अग्रिम जमानत हासिल कर ली है।

अमर उजाला 3 May 2024 4:54 am

Delhi Bomb Threats : दक्षिण कोरिया में आईडी बनाकर भेजे गए थे मेल, फ्रांस से खरीदा डोमेन और वीपीएन का इस्तेमाल

दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों, अस्पताल, राष्ट्रपति भवन और आईजीआई एयरपोर्ट समेत कई सरकारी इमारतों में बम रखे होने का ई-मेल मिलने की जांच आगे बढ़ते की कई नए तथ्य सामने आ रहे हैं।

अमर उजाला 3 May 2024 4:48 am

UN: गाजा के पुनर्निर्माण में आएगी करीब 30 से 40 अरब डॉलर की लागत, संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी का दावा

संयुक्त राष्ट्र के सहायक महासचिव अब्दुल्ला अल-दरदारी ने कहा, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम का शुरुआती अनुमान है कि गाजा पट्टी के पुनर्निर्माण के लिए लागत 30 से 40 अरब डॉलर को पार कर सकती है।

अमर उजाला 3 May 2024 4:39 am

Lok Sabha Election CG: रायगढ़ लोकसभा सीट पर राधेश्याम राठिया और मेनका सिंह के बीच मुकाबला

सात मई को तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ की सात सीटों पर चुनाव होना है। मतदान में अब पांच दिन शेष है। रायगढ़ में भाजपा-कांग्रेस के दोनों ही प्रत्याशी नए हैं। रायगढ़ लोकसभा सीट छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की सीट है।

दैनिक जागरण 3 May 2024 4:35 am