IIT-gandhinagar : अग्नि सुरक्षा इंजीनियरिंग को प्रयोगशाला से मिलेगा बढ़ावा

गांधीनगर. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-गांधीनगर (आईआईटी-गांधीनगर) देश में अग्नि सुरक्षा क्षेत्र में अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देने के लिए एक नई अग्नि परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित कर और कई विद्वतापूर्ण गतिविधियों को शुरू कर अग्नि सुरक्षा इंजीनियरिंग में अपने प्रयासों को बढ़ाने जा रहा है। भारत के अग्रणी अग्निशमन उपकरण निर्माताओं में से एक, अहमदाबाद के शाह भोगीलाल जेठालाल एंड ब्रदर्स में मैनेजिंग पार्टनर मुकेश शाह ने इस उद्देश्य के लिए उदार सहयोग प्रदान किया है। संस्थान मुकेश शाह के दादा और शाह भोगीलाल जेठालाल एंड ब्रदर्स के संस्थापक की स्मृति में अपनी नई अग्नि परीक्षण अनुसंधान प्रयोगशाला का नाम 'शाह भोगीलाल जेठालाल पेसिव अग्नि प्रणाली परीक्षणप्रयोगशालाके रूप में रखेगा। हवाई अड्डों एवं मेट्रो रेल में अग्नि सुरक्षा बढ़ाने में मदद करेगी आईआईटी-गांधीनगर अपने सेंटर फॉर सेफ्टी इंजीनियरिंग (सीएसई) से सुरक्षा क्षेत्र में उच्च प्रभाव वाले अनुसंधान और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का अनुसरण करता है, जो सुरक्षा की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है, जो मुख्य रूप से अग्नि सुरक्षा पर केंद्रित है। अंडरराइटर्स लेबोरेटरी, यूएसए के सहयोग से आईआईटी-गांधीनगर में दक्षिण एशिया में पहली फसाड अग्नि परीक्षण सुविधा भी स्थापित की गई थी। नई प्रयोगशाला इमारतों के तत्वों के महत्वपूर्ण परीक्षण के माध्यम से ऊंची इमारतों, हवाई अड्डों, मेट्रो रेल और अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में अग्नि सुरक्षा बढ़ाने में मदद करेगी। इसके साथ, संस्थान अग्नि सुरक्षा इंजीनियरिंग पर विशेष जोर देने के साथ सेंटर फॉर सेफ्टी इंजीनियरिंग की विभिन्न गतिविधियों को भी बढ़ाने जा रहा है। इनमें प्रयोगशाला विकास और संवर्द्धन, पाठ्यक्रमों का शिक्षण, प्रख्यात विद्वानों को अतिथि प्रोफेसरों या निवासीय विद्वानों के रूप में आमंत्रित करना, और इस क्षेत्र में सेमिनार, सम्मेलन, या अन्य विद्वतापूर्ण प्रयासों का आयोजन शामिल होगा। आईआईटी-गांधीनगर के कार्यवाहक निदेशक प्रो. अमित प्रशांत ने कहा कि आवासीय और औद्योगिक परियोजनाओं में विभिन्न प्रकार की सामग्रियों के उपयोग मे तेजी से हो रहे बदलाव के साथ, अग्नि सुरक्षा इंजीनियरिंग में उन्नत अनुसंधान और शिक्षा की आवश्यकता है ताकि आग के विभिन्न खतरों के परिदृश्यों में भविष्य की चुनौतियों तैयार हुआ जा सके। कंपनी के मैनेजिंग पार्टनर मुकेश शाह कहा कि एएएजी इंडिया हमेशा अग्नि सुरक्षा के उद्देश्य का समर्थन करती रही हैं। उभरती प्रौद्योगिकियों और अंत:विषय अनुसंधान में आग के खतरों के विभिन्न परिदृश्यों को कम करने के लिए प्रभावी समाधान प्रदान करने की क्षमता है।

पत्रिका 3 Jul 2022 8:29 pm

CORONA : गुजरात में 24 घंटे में 632 मरीज, एक की मौत

अहमदाबाद. Gujarat प्रदेश में एक बार फिर Corona कोरोना का प्रकोप बढऩे लगा है। शुक्रवार को पूरे हुए 24 घंटे में ही 632 New Patient नए मरीजों की पुष्टि हुई है। यह संख्या गत 17 फरवरी को दर्ज हुए 870 मरीजों के बाद सबसे अधिक है। नए मरीजों में Ahmedaba अहमदाबाद के सबसे अधिक हैं। कोरोना के कारण Valsad वलसाड जिले में एक Patient मरीज की मौत होने की भी खबर है। राज्य में कोरोना के नए मामलों में सबसे अधिक 262 Ahmedaba अहमदाबाद जिले (शहर के 258) हैं। इसके अलावा Surat सूरत जिले में 103 में से शहर के 85 हैं। Vadodara वडोदरा जिले में 46 में से 42, Gandhinagar गांधीनगर जिले में 43 में से 32 तथा Rajkot राजकोट जिले में 21 में से 14 शहर के हैं। जबकि व valsad लसाड जिले में 33, Mehasana मेहसाणा जिले में 30, Navsari नवसारी जिले में 18, कच्छ में 14, पाटण जिले में 11, भावनगर में 10, देवभूमि द्वारका में सात, साबरकांठा में छह, भरुच में पांच, आणंद, मोरबी एंव जामनगर में चार-चार, अमरेली, खेड़ा, सुरेन्द्रनगर जिलं में दो-दो, बनासकांठा, दाहोद, गिरसोमनाथ, पंचमहाल एवं तापी में एक-एक मरीज की पुष्टि हुई है। जबकि आठ जिलों में शुक्रवार को एक भी मरीज सामने नहीं आया है। राज्य में कोरोना के कुल मामले 1232662 हो गए हैं। वलसाड में एक मरीज की मौत के साथ अबतक कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या 10947 हो गई है। एक्टिव केस 3200 के पार Active Cases 3289 कुछ दिनों से कोरोना का प्रकोप बढऩे के कारण शुक्रवार तक एक्टिव केस की संख्या 3289 हो गई है। इनमें से छह वेंटिलेटर पर हैं तथा अन्य की हालत स्थिर बताई गई है। अब रिकवरी रेट कम होकर 98.58 फीसदी रह गई है।

पत्रिका 1 Jul 2022 11:13 pm

आरटीओ उडऩदस्ता प्रभारी और ट्रांसपोर्टर के बीच मारपीट, सपोर्ट में आए व्यक्ति ने थाने में पुलिसकर्मियों को दी गाली

अंबिकापुर. Crime News: गांधीनगर थाना क्षेत्र में आरटीओ के उडऩदस्ता प्रभारी और एक ट्रांसपोर्टर के बीच मारपीट हो गई। दोनों पक्षों की ओर से गांधीनगर थाने में एक दूसरे के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। पुलिस ने दोनों के खिलाफ अलग-अलग धाराओं के तहत अपराध दर्ज कर मामले की जांच शुरु कर दी है। इधर ट्रांसपोर्टर (Transporter) के पक्ष में शहर के एक व्यक्ति ने थाने में घुसकर गाली-गलौज शुरु कर दी, जब पुलिस ने उसे ऐसा करने से मना किया तो वह पुलिसकर्मियों को ही गाली देने लगा। इस मामले में टीआई ने उक्त व्यक्ति के खिलाफ भी शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने व गाली देने का मामला दर्ज किया है। अंबिकापुर आरटीओ के उडऩदस्ता प्रभारी अनुपम पटेल ने बौरीपारा निवासी वाहन मालिक अरुण सिंह के खिलाफ गांधीनगर थाना में रिपोर्ट दर्ज कराया है कि 26 जून की शाम 7 बजे मैं अपने घर से ड्यूटी जा रहा था। तभी रास्ते में प्रतिमा किराना स्टोर के पास गांधीनगर के पास अरुण कुमार सिंह ट्रक मालिक द्वारा गाड़ी का ई चालान क्यों किये हो कहकर रास्ता रोककर गाली गलौज करते हुए जान से मारने की धमकी देने लगे। इस दौरान उनके द्वारा शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्न कर अपमानित एवं भयभीत किया गया। आरटीओ के उडऩदस्ता प्रभारी अनुपम पटेल के रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी बौरीपारा निवासी वाहन मालिक अरुण सिंह के खिलाफ धारा 186, 294, 341, 353, 506 के तहत अपराध दर्ज किया है। यह भी पढ़ें: सेंट्रल जेल के बाथरूम में हत्या के आरोपी बंदी ने की आत्महत्या, 2 जेल प्रहरियों की आ गई शामत वहीं वाहन मालिक अरुण ङ्क्षसह ने रिपोर्ट दर्ज कराया है कि मैं ट्रक संचालक (ट्रांसपोर्टर) का काम करता हूं। २६ जून को 7.30 बजे बनारस रोड दुर्गा मंदिर के बगल तिराहा में आरटीओ के उडऩदस्ता प्रभारी अनुपम पटेल उसका पुत्र अमन पटेल एवं उसके अन्य दो सहयोगियों द्वारा मुझे गाली गलौज कर मारपीट किया है। मामले के खिलाफ अरूण सिंह ने गांधीनगर थाने में आरटीओ के उडऩदस्ता प्रभारी अनुपम पटेल व उसके पुत्र अमन पटेल व इसके दो अन्य सहयोगियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराया है। अरूण ङ्क्षसह की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 294, 323, 34, 506 के तहत अपराध दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। यह भी पढ़ें: सिर्फ महिलाओं के लिए है सरकार की यह स्कीम, खाते में आएंगे 5 हजार रुपए, जल्द कराएं पंजीयन थाने में घुसकर हंगामा करने पर अपराध दर्ज शासन की ओर से बाबूपारा निवासी अतुल सिंह के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने का मामला दर्ज किया गया है। शासन की ओर से रिपोर्ट दर्ज कराया गया है कि २६ जून की रात को आरटीओ उडऩदस्ता प्रभारी अनुपम पटेल व वाहन मालिक अरुण सिंह एक दूसरे के खिलाफ गांधीनगर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। इसी दौरान रात 9 बजे बाबूपारा निवासी अतुल सिंह गांधीनगर थाना (Gandhinagar Police Station) के निरीक्षक कक्ष के सामने खड़ा होकर अरुण सिंह के समर्थन में गाली-गलौज (Abusing) कर रहा था। पुलिस द्वारा मना करने पर उनके साथ भी गाली-गलौज करने लगे। गांधीनगर थाना प्रभारी निरीक्षक द्वारा अतुल सिंह के खिलाफ धारा 186 व 294 के तहत अपराध दर्ज किया गया है।

पत्रिका 28 Jun 2022 1:56 pm

100 वें जन्मदिन पर पीएम मोदी की मां के नाम पर रखा जाएगा सड़क का नाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) अक्सर अपनी गुजरात (Gujrat) यात्रा के दौरान अपनी मां से मिलते नजर आते हैं. इसी महीने की 18 तारीख को पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की मां हीराबेन मोदी (Heeraben Modi) का 100 वां जन्मदिन मनाया जाएगा. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी उनसे मिलने गांधीनगर (Gandhinagar) स्थित उनके आवास पर मिलने जा रहे हैं.

लाइव हिन्दुस्तान 16 Jun 2022 4:37 pm